अपने बच्चों की शिक्षा के लिए ग्रामीणों ने किया माध्यमिक विद्यालय का निर्माण

कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल

चुइखिम के निवासियों ने अपने बच्चों के लिए बेहतर संभावनाएं सुनिश्चित करने के लिए, एक माध्यमिक विद्यालय का निर्माण किया। सरकारी सहायता और मान्यता की उम्मीद के साथ, बिना धन के स्थानीय युवा स्कूल चलाते हैं

चूनाभट्टी गाँव की छात्र, 13 वर्षीय रोस्मा राय चुइखिम गाँव के माईन जूनियर हाई स्कूल (MJHS) पहुँचने के लिए, रोजाना जंगल के बीच से होते हुए पहाड़ी सड़क पर चढ़ते हुए, 13 किमी पैदल चलती हैं। इसी तरह, फरंगतर गाँव की प्रेरणा खवास (10) और राते गाँव की स्मिता भुजेल (12) अपने घर से 14 किमी दूर स्कूल पहुँचने के लिए सुबह बहुत जल्दी उठती हैं।

भुजेल, जिन्होंने अपने गाँव के प्राथमिक विद्यालय से प्राथमिक शिक्षा पूरी की और वर्तमान में छठी कक्षा में हैं, कहती हैं – “गर्मियां और सर्दियाँ तो ठीक हैं। यह बारिश का समय है कि छाते के बावजूद और अक्सर पेड़ के नीचे शरण लेने के बावजूद, हम गीले कपड़ों और बस्तों के साथ स्कूल पहुंचते हैं।”

हालाँकि यालबोंग, नोवगोयं, लॉन्ग्रेप, राते और कम्बल जैसी बस्तियों में 12 प्राथमिक स्कूल हैं, लेकिन माध्यमिक स्कूल चुइखिम में है। माध्यमिक विद्यालय का निर्माण स्थानीय निवासियों ने किया, जिसमें पढ़ने के लिए राय, खवास, भुजेल जैसे बहुत से लंबी दूरी तय करते हैं।

माध्यमिक शिक्षा से वंचित

एक के बाद एक पहाड़ियों, सीढ़ीदार खेतों और एक घाटी, धुंध और बादल में नहाई पहाड़ों की पृष्ठभूमि में स्थित हैं। पहाड़ धीरे-धीरे नीचे ढलता हुआ लीस नदी तक जाता है। यह वह नज़ारा है, जो पश्चिम बंगाल की कालिम्पोंग पहाड़ियों के दक्षिणी भाग में स्थित, चुइखिम के मनोहर गाँव में पहुँचने पर देखने को मिलता है।

न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन या बागडोगरा हवाई अड्डे से एक जीप से यात्रा करते हुए, पर्यटकों को चुइखिम तक पहुंचने के लिए गहरे जंगलों और घुमावदार सड़कों से होते हुए, बागराकोट से 13 किमी चढ़ाई तय करनी पड़ती है। उनका ध्यान एमजेएचएस स्कूल के पत्थरों से बनी कक्षाओं या अंदर बैठे छात्रों पर ज्यादा जाता, क्योंकि देखने और करने के लिए और बहुत कुछ है।

चुइखिम में 1980 में पहला प्राथमिक स्कूल बना, जो पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया था। यह 260 परिवारों वाले गाँव के कक्षा I से IV तक के छात्रों को शिक्षा प्रदान करता है। लेकिन अधिकारी इसकी पूरक व्यवस्था के रूप में एक माध्यमिक विद्यालय स्थापित करने में विफल रहे।

उसके न होने से, जिन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की, उन्हें आगे की पढ़ाई बंद कर देनी पड़ी। कुछ वर्षों के बाद, आजीविका की तलाश में युवा कोलकाता, बैंगलोर और मुंबई जैसे शहरों में प्रवास कर गए और सड़क के किनारे भोजनालयों और होटलों में, वाहन चलाने या हाउसिंग सोसाइटी में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करने लगे।

सामुदायिक पहल

वर्ष 2008 में, चुइखिम वेलफेयर सोसाइटी ने प्राथमिक विद्यालय से 1.5 किमी दूर, एक किराए के कमरे में माध्यमिक कक्षाएं शुरू कीं। दो साल बाद एक नई इमारत का निर्माण किया गया। माध्यमिक विद्यालय में गणित पढ़ाने वाले चुइखिम निवासी, सपन गुरुंग (30) ने बताया – “जैसे-जैसे हमारे पास छात्रों की संख्या बढ़ती गई, तो अस्थाई व्यवस्था से काम चलाना मुश्किल हो गया।”

माइन जूनियर हाई स्कूल की एक फाइल फोटो, जहां 15 किमी के दायरे के छात्र V से X कक्षाओं में पढ़ते हैं (फोटो – सपन गुरुंग के सौजन्य से)

सपन गुरुंग, जो चुइखिम के स्नातक तक पढ़ाई पूरी करने वाले पहले निवासी भी हैं, ने VillageSquare.in को बताया – “ग्रामीणों ने अपना स्वयं का माध्यमिक विद्यालय बनाने का फैसला किया और स्वेच्छा से सहयोग करके धन जुटाने का प्रस्ताव किया और हमने 1,10,000 रुपये इकठ्ठा किए।”

एक स्थानीय निवासी, दाम्बर सिंह गुरुंग ने 2010 के दशक-मध्य में कुछ जमीन उपहार में दी, और गाँव के प्रत्येक वयस्क सदस्य ने छह कक्षाओ के निर्माण पर काम किया। उन्होंने कुछ महीनों में निर्माण पूरा कर लिया। माईन जूनियर हाई स्कूल के नाम से, यह प्राथमिक विद्यालय के साथ स्थित है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MNREGS) के अंतर्गत सड़क बनाने के काम के लिए प्राप्त धन में से भी कुछ का उपयोग किया जा सका।

पिछले 11 साल से, छह समर्पित युवाओं का एक समूह गैर-सहायता प्राप्त माईन जूनियर हाई स्कूल चला रहा है, जिसमें V से X तक की कक्षाओं में 123 छात्र पढ़ते हैं। ये युवा बिना किसी पारिश्रमिक के काम करते हैं।

सिवाय सपन गुरुंग के, जिनका परिवार चुइखिम में एक आवास-सुविधा चलाता है, दूसरे शिक्षक आस-पास के गाँवों से हैं और स्कूल के कारण चुइखिम में स्थानांतरित हो गए हैं। अपर्णा खड़का (28), एक पोस्ट-ग्रेजुएट, जो अंग्रेजी पढ़ाती हैं, ने बताया – “मेरे गांव से स्कूल तक का सफर मुश्किल था और रोजाना मेरे चार घंटे बर्बाद हो रहे थे, इसलिए मैंने यहां एक कमरा किराए पर लेने का फैसला किया।”

मान्यता का अभाव

जबकि चुइखिम के स्कूल को मान्यता का इंतजार है, दसवीं कक्षा के छात्र बागराकोट स्थित स्कूल में माध्यमिक परीक्षा दे रहे हैं। राज्य के शिक्षा विभाग ने कई आवेदनों के बावजूद स्कूल को नियमित करने या धन प्रदान करने का काम नहीं किया है।

पिछले सितंबर, माईन स्कूल के शिक्षक, माईन जूनियर हाई स्कूल को मान्यता देने और नियमित करने की याचिका के साथ, जिला स्कूल बोर्ड के अध्यक्ष, त्शेरिंग दहल से मिले थे। उल्टा शिक्षकों को कहा गया, कि प्राथमिक विद्यालयों में पहले ही 882 रिक्त पदों को भरने का काम बाकी है, क्योंकि पिछली भर्ती 2002 में हुई थी।

स्थानीय योगदान और पर्यटकों द्वारा आर्थिक सहायता से, अध्यापकों ने छात्रों को शिक्षा और खेल में उत्कृष्टता सुनिश्चित की है (फोटो – सपन गुरुंग के सौजन्य से)

दहल ने शिक्षकों को बताया – “हम एक खुले साक्षात्कार के माध्यम से इन रिक्त पदों को भरने के लिए दबाव डाल रहे हैं, ताकि सभी योग्य उम्मीदवारों को नौकरी के लिए एक अवसर मिले।” स्वैच्छिक शिक्षकों की नियुक्ति में देरी का एक बड़ा कारण यह है, कि पहाड़ों के लिए स्थापित स्कूल सेवा आयोग (SSC) को, तत्कालीन दार्जिलिंग गोरखा हिल काउंसिल के विरोध के बाद 2002 में बंद कर दिया गया था।

कृषि और पर्यटन आधारित आजीविकाएँ

कालिम्पोंग जिला नेपालियों और बंगालियों के अलावा, राज बंगशी, मेच, राबा, टोटो, लिम्बू, लेप्चा जैसी जनजातियों का घर है। चुइखिम और दूसरे गांवों के किसान, कृषि से अपनी आजीविका कमाते हैं, और कई प्रकार की सब्जियों के साथ-साथ, अदरक, टैपिओका, बड़ी इलायची जैसी फसलें उगाते हैं।

वे अपने सीढ़ीदार खेतों में फसल उगाते हैं, जो चौथाई एकड़ से लेकर एक एकड़ तक होती है। गुरुंग ने VillageSquare.in को बताया – “व्यापारी सिलीगुड़ी से अदरक और इलायची खरीदने के लिए आते हैं। हम सप्ताह में दो बार यहां उगाई गई सब्जियों को इकट्ठा करते हैं और सिलीगुड़ी शहर में बेचते हैं।”

सितंबर से, जब यहाँ की हवा में थोड़ी ठंडक होती है, तो मैदानी इलाकों के लोग, खासतौर से कोलकाता से चुइखिम आते हैं, और मुट्ठी भर आवास-सुविधाओं में किराए पर रहते हैं। प्रत्येक नवंबर में गाँव ‘इंद्रधनुष चुइखिम पृथ्वी महोत्सव’ का आयोजन करता है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

पर्यटकों का सहयोग

ये पर्यटक हैं, जो चुइखिम की अर्थव्यवस्था चलाते हैं और हमेशा धन की कमी से जूझते स्कूल को अक्सर दान करते हैं। जैसे कि एक बैंक कर्मचारी और कृषिविद् प्रदीप कुमार रॉय, जो पिछले नवंबर में दोस्तों के साथ गाँव आए थे।

रॉय ने VillageSquare.in को बताया – “अपने यहाँ प्रवास के दौरान, स्कूल चलाने वाले युवाओं के बारे में जानने के बाद, हमने 5,000 रुपये जुटाए। हमें बताया गया कि यह पैसा मानदेय के रूप में शिक्षकों में बाँट दिया जाएगा और इसका एक हिस्सा स्टेशनरी पर खर्च किया जाएगा।”

फिर भी, यह मार्च और अप्रैल के बीच, ‘बर्ड-वॉचिंग सीज़न’ है, जिसके दौरान गाँव में रौनक होती है, लम्बे लैंस लगे कैमरे और दूरबीन से लैस, पक्षी निहारने वाले गाँव में इकठ्ठा होते हैं। सुल्तान टित, धारीदार बुलबुल, काले गले वाला पैरेट-बिल, हरी कोचोआ, सफ़ेद-भूरे रंग का कठफोड़ा (पिक्युलेट), लम्बी पूंछ वाले ब्रॉडबिल, लोकप्रिय महान हॉर्नबिल और कई अन्य पक्षी आम दिखाई पड़ते हैं।

अधिकारियों को आवेदन देने के बाद, सरकारी मान्यता की उम्मीद के साथ, शिक्षक कठिनाइयों के बावजूद अपना कर्तव्य निभाते हैं (फोटो – सपन गुरुंग के सौजन्य से)

न केवल भारत के, बल्कि विदेशों के पक्षी प्रेमी भी गांव में इकठ्ठा होते हैं। सिंगापुर प्रबंधन विश्वविद्यालय के शिक्षकों का एक समूह, जो लंबे समय से चुइखिम का दौरा कर रहे हैं, ने उदारता से स्कूल की गतिविधियों के लिए दान दिया है।

आशावादी शिक्षक

दिसंबर में शिक्षकों ने सरकारी मान्यता और धन के लिए, स्कूल जिला निरीक्षक, माध्यमिक शिक्षा – कालिम्पोंग, गोरखालैंड टेरीटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन को याचिका दी है और जल्दी ही संसद सदस्य, सौगत राय से संपर्क करने की योजना है।

शिक्षकों ने कठिनाइयों के बावजूद अपना काम जारी रखा है। माईन स्कूल में पढ़ाने वाले कला स्नातक, अनम दारजी (28) ने VillageSquare.in को बताया – “कई शिक्षक छोड़ कर चले  गए  हैं। लेकिन हम इस उम्मीद में जारी रखे हैं कि एक दिन स्कूल को मान्यता मिल जाएगी और हमें रख लिया जाएगा।”

हिरेन कुमार बोस महाराष्ट्र के ठाणे में स्थित एक पत्रकार हैं। वह सप्ताहांत में किसान के रूप में काम करते हैं। विचार व्यक्तिगत हैं। ईमेल: hirenbose@gmail.com