जब COVID-19 पहाड़ी क्षेत्रों की कमजोर जनजातियों तक पहुँचा

मलकानगिरी और रायगडा, ओडिशा

सरकार के प्रयासों के बावजूद, जाँच और अलगाव के प्रति अनिच्छा, और COVID-19 सम्बन्धी सुरक्षा नियमों का पालन न करने के कारण, ओडिशा के विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों में संक्रमण में वृद्धि हुई है।

जब COVID-19 महामारी की दूसरी लहर पूरे ग्रामीण ओडिशा में फैल गई, तो बोंडा, डोंगरिया, पौड़ी भुइयां, कुटिआ कौंध जनजातियों, जिन्हें विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों (PVTG) के रूप में जाना जाता है, में संक्रमण बढ़ने लगा। पहली लहर में पूरी तरह अप्रभावित, पीवीटीजी आबादी, अब संक्रमण से उबरने के लिए संघर्ष कर रही है।

2011 की जनगणना के अनुसार, मलकानगिरी जिले के खैरापुट प्रशासनिक ब्लॉक में समुद्र तल से लगभग 4,000 फीट की ऊंचाई पर बोंडा हिल की पहाड़ियों पर लगभग 12,000 बोंडा आदिवासी रहते हैं। वे पहाड़ी के निचले हिस्से में मुदुलीपाड़ा पंचायत के अंतर्गत 30 गांवों में और पहाड़ी की चोटी पर अन्द्राहल पंचायत में रहते हैं। इसलिए निवासियों को निचले और ऊपरी बोंडा के रूप में जाना जाता है।

26 अप्रैल को, 12 बोंडा लोग कोरोनवायरस संक्रमित पाए गए, जो पीवीटीजी समुदाय में पहला संक्रमण था। 2011 की जनगणना के अनुसार, देश की कुल आदिवासी आबादी में ओडिशा का हिस्सा 9% था। जनजातियाँ ओडिशा की जनसंख्या का 22.85 प्रतिशत हैं। डोंगरिया कोंध आदिवासियों में पहला COVID-19 संक्रमण मई के दूसरे सप्ताह में हुआ।

हालांकि आदिवासियों को गैर-आदिवासी क्षेत्रों में जाने के समय संक्रमण हुआ, लेकिन नजदीकी संपर्क और नियमों की अवहेलना के कारण कोरोनावायरस के प्रसार में मदद मिली। पारंपरिक चिकित्सा और स्थानीय ओझाओं के आदी होने, और संक्रमित हो जाने की स्थिति में आजीविका के नुकसान के डर से, वे जाँच और टीकाकरण करवाने से हिचकते हैं।

कोरोना वाइरस का प्रसार 

एक भाषा शिक्षक और बोंडा समुदाय के सदस्य घासी सीसा का कहना था – “जब लॉकडाउन के दौरान नजदीकी साप्ताहिक बाजार बंद हो गया, तो बोंडा युवाओं का एक समूह आंध्र प्रदेश के अनाकादिल में फल और वन उपज बेचने गया। ऐसा संदेह है कि वे संक्रमण को पहाड़ी पर ले आए।” 12 बोंडाओं के संक्रमित होने के बाद, प्रशासन ने एक नियंत्रण क्षेत्र निर्धारित किया, और कमजोर जनजातियों की जाँच और स्क्रीनिंग शुरू की।

इसी तरह बोंडा तलहटी से 217 किमी दूर रायगड़ा जिले के कल्याणसिंहपुर प्रशासनिक ब्लॉक की नियामगिरी हिल्स में डोंगरिया कोंध भी संक्रमित हैं। अब तक 136 डोंगरिया कोंध संक्रमित पाए जा चुके हैं। इसके अलावा कंधमाल जिले के कुटिया कोंध, नुआपाड़ा में चुकटिया भुंजिया और सुंदरगढ़ जिले की पहाड़ियों पर रहने वाले पौड़ी भुइयां भी संक्रमित हुए हैं।

टीकाकरण के लिए आने वाले बोंडा आदिवासियों ने मास्क नहीं पहने, क्योंकि यह एक नया व्यवहार है जिसे उन्हें अभी अपनाना है (छ्याकर – घासी सीसा)

पारशाली पंचायत में डोंगरिया कोंधों के साथ काम करने वाले, समुदाय के सदस्य ने बताया – “पिछले साल उन्होंने सभी दिशानिर्देशों का पालन किया। क्योंकि वायरस उनके गांव तक नहीं पहुंचा, इसलिए उन्हें लगा कि यह केवल शहरी लोगों को संक्रमित करता है। वे लापरवाह हो गए और उन्होंने त्योहारों, समारोहों और विवाहों का आयोजन किया।”

उन्होंने कहा – “करीबी समूहों में रहते हुए, मूल निवासी लोग पारम्परिक शराब एक साथ पीते हैं और वनोपज इकठ्ठा करने के लिए जंगल में एक साथ जाते हैं। मास्क पहनना और नियमित रूप से साबुन से हाथ धोना, एक नया व्यवहार जो उन्होंने अभी तक अपनाया नहीं है, ने वायरस के प्रसार में मदद की।”

जाँच के लिए अनिच्छा

डोंगरिया कोंध नाक के स्वैब-टेस्ट को लेकर झिझक रहे थे; वे खून की जाँच पर जोर दे रहे थे। संक्रमित पाए जाने पर अस्पताल में भर्ती किए जाने के डर से उन्होंने परीक्षण कराने से इनकार कर दिया।

डोंगरिया कोंध विकास प्राधिकरण, पारशाली के अंतर्गत ओडिशा पीवीटीजी सशक्तिकरण एवं आजीविका कार्यक्रम (OPELIP) लागू करने वाले एक गैर-सरकारी संगठन, फ्रेंड्स एसोसिएशन फॉर रूरल रिकंस्ट्रक्शन के डोलागोबिंद नायक कहते हैं – “मूल निवासी लोगों को लगता है कि बुखार और सर्दी गर्मियों के सामान्य बात है और उन्हें इसके लिए ईलाज की जरूरत नहीं है। वे जंगलों की औषधीय जड़ी-बूटियों पर विश्वास करते हैं।”

लगभग तीन दशकों से डोंगरिया कोंध के साथ काम कर रही एक कार्यकर्ता, प्रमिला स्वैन ने मेडिकल टीम के आने पर नाक से स्वैब टेस्ट के लिए जनजातियों की झिझक को देखा – “ग्रामीणों का मानना ​​है कि नियामगिरी हिल के पीठासीन देवता, नियामराजा, जिनकी वे पूजा करते हैं, वायरस को उनसे दूर रखेंगे।”

स्थिति को समझते हुए, प्रशासन ने स्थानीय लोगों की मदद से, मूल निवासी लोगों को COVID-19 के बारे में और कल्याणसिंहपुर ब्लॉक के सबसे अधिक संक्रमण वाले गाँव, पकेरी के सभी निवासियों की जाँच करने की जरूरत के बारे में परामर्श दिया।

संक्रमितों की पहचान के लिए सरकार ने पारशाली पंचायत के डोंगरिया कोंधों की घर-घर जाकर थर्मल स्क्रीनिंग की (छायाकार – डोलागोबिंद नायक)

नायक ने कहा – “युवाओं ने उन्हें स्थानीय कुई भाषा में मनाया, और दो कोरोना रथ (रथ) डोंगरिया कोंधों को COVID-उपयुक्त व्यवहार और जाँच के बारे में जागरूक करने के लिए, गांव-गांव जा रहे हैं।”

OPELIP के परियोजना प्रबंधक, दीपक महाराणा ने VillageSquare.in को बताया – “अंगुल जिले के पल्लाहड़ा प्रशासनिक ब्लॉक में रहने वाली पौड़ी भुइयां जनजाति के लोग इतने डरे हुए थे, कि कोई भी जाँच के लिए नहीं आया। ग्रामीण तब आए जब इसे मलेरिया की जाँच के रूप में घोषित किया गया था। 110 में से, आठ व्यक्ति संक्रमित पाए गए।”

नाम गुप्त रखने की शर्त पर एक ग्रामीण ने बताया – “आपको हर गांव में कुछ आदिवासी लोग बुखार, सर्दी और खांसी से पीड़ित मिल जाएंगे। लेकिन वे जाँच करवाने से हिचकते हैं। जब मेडिकल टीम उनके गांव आती है, तो वे जंगल में भाग जाते हैं।”

घर में एकांतवास  

PVTGs के लिए घर में आइसोलेशन में रहना एक और समस्या थी, क्योंकि ज्यादातर घर एक कमरे के थे और वे सही से हवादार भी नहीं हैं। इसके अलावा, घर का ज्यादातर काम आदिवासी महिलाएं करती हैं। इसलिए वे अपने घरों से दूर आइसोलेशन केंद्रों में रहने से कतरा रही थी। 

नायक ने VillageSquare.in को बताया – “घरेलू कामों के अलावा, यह आम तोड़ने का मौसम है, जिससे उन्हें अच्छा पैसा मिलता है। वे आइसोलेशन केंद्रों में नहीं रहना चाहती थी, क्योंकि इससे वे एक पखवाड़े तक कोई कमाई नहीं कर पाएंगी।”

घासी सीसा का कहना था – “इस समय में मूल निवासी लोग खेती और वन उपज इकट्ठा करने के लिए पहाड़ी पर जाते हैं। आदिवासियों को डर था कि आइसोलेशन सेंटर में रहने से उनके काम में बाधा आएगी।” इसलिए संक्रमित लोगों ने घर में आइसोलेशन को प्राथमिकता दी, जिससे वायरस फैलने में मदद मिली।

आदिवासियों, विशेषकर महिलाओं को आइसोलेशन केंद्रों में रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने मजदूरी मुआवजे के हिस्से के रूप में, पौष्टिक राशन और आर्थिक सहायता प्रदान की। इससे कुछ आदिवासियों को आइसोलेशन केंद्रों में रहने में मदद मिली, हालांकि कइयों ने घर पर अलग रहने को प्राथमिकता दी।

कंधमाल जिले में कुटिया कोंधों में काम करने वाले एक कार्यकर्ता कहते हैं – “उन्हें डर है कि अस्पताल में भर्ती होने पर मृत्यु निश्चित है और उन्हें परिवार के सदस्यों को एक झलक दिखाए बिना दफना दिया जाएगा।” संक्रमित व्यक्ति भी मास्क नहीं पहनते हैं। यदि वे किसी बाहरी व्यक्ति या चिकित्सा कर्मचारी को देखते हैं, तो वे ग्रामीण क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले सूती गमछे से अपना चेहरा ढक लेते हैं।

नियंत्रण के उपाय

बोंडाओं में संक्रमण के मामले आने के बाद, स्थानीय प्रशासन ने घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करने के लिए कदम उठाए हैं। क्योंकि रायगडा और मलकानगिरी, दोनों जिले मलेरिया और तपेदिक से ग्रस्त हैं, इसलिए मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) स्क्रीनिंग के दौरान दोनों बिमारियों के लिए ग्रामीणों की जाँच करती हैं।

खैरापुट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी ने कहा – “यह अंतर करना मुश्किल है कि वे मलेरिया बुखार से पीड़ित हैं या COVID ​​​​बुखार से, इसलिए जब मलेरिया जाँच नेगेटिव आ जाती है, तो हम तुरंत दवाएं देते हैं और एक स्वैब टेस्ट करवाते हैं।”

यदि वे संक्रमित पाए जाते हैं, तो उन्हें आइसोलेशन केंद्रों में रहने के लिए कहा जाता है। वह कहते हैं – “आशा कार्यकर्ता उन्हें मास्क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने और परिवार के दूसरे सदस्यों से शारीरिक दूरी बनाए रखने की सलाह देती हैं। यदि घर में कोई गर्भवती महिला है, तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी।”

COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए डोंगरिया जनजातियों के लिए भी प्रशासन ने ऐसे ही कदम उठाए हैं। एक डोंगरिया कोंध का कहना था कि वे आमतौर पर दवाएं लेना पसंद नहीं करते हैं। कंधमाल के कुटिया कोंध आदिवासियों में काम करने वाले एक सामुदायिक कार्यकर्ता ने कहा – “यदि उन्हें कोई लक्षण दिखते हैं, तो वे एक नीम हकीम के पास जाना पसंद करते हैं।”

प्रमिला स्वैन ने VillageSquare.in को बताया – “मूल निवासी समूहों को शायद ही कभी चिकित्सा सहायता मिली हो। सरकार ने उनमें वह भरोसा पैदा करने की कभी कोशिश नहीं की। आदिवासियों ने पारम्परिक चिकित्सकों या ‘दिसारी’ (पुजारी) पर निर्भर रहना बेहतर समझा। वे मेडिकल स्टाफ को पीपीई सूट पहने देखकर डर गए; शहरी इलाकों के लोगों के साथ भी ऐसा ही हुआ।”

स्थानीय डोंगरिया कोंध युवा स्वयंसेवकों ने परामर्श से आदिवासियों को टीकाकरण के लिए मना लिया (छायाकार – डोलागोबिंद नायक)

मयूरभंज जिले में मांकड़िया, खड़िया और लोढा जनजातियों के साथ काम करने वाले, एक अन्य सामुदायिक कार्यकर्ता ने कहा कि स्थानीय प्रशासन को अभी आदिवासियों में घर-घर जाँच करना बाकी है। हालांकि उनमें से कुछ को सर्दी और खांसी थी, लेकिन वे अपनी आजीविका को लेकर ज्यादा चिंतित थे, क्योंकि वे इसी समय शहद और वनोपज इकठ्ठा करते और बेचते थे। लॉकडाउन के कारण वे यह नहीं कर पाए हैं।

सभी PVTGs का टीकाकरण प्रशासन के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम है। अब तक, इनके 13 समूहों में 45 वर्ष की आयु के 7,000 से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। नायक कहते हैं – “शुरुआत में डोंगरिया कहते थे ‘हमारा भगवान हमसे नाराज होगा’ और टीका लगवाने से मना कर देते थे।”

उन्होंने कहा – “स्थानीय स्वयंसेवकों के द्वारा आदिवासियों को उनकी स्थानीय बोली में समझाए जाने के बाद, वे मान गए।” आशा और OPELIP कर्मियों ने इन गांवों की कई दुर्गम बस्तियों में PVTGs का टीकाकरण करने के लिए पहाड़ियां चढ़ी, जो COVID-19 की चपेट में हैं। जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है, आदिवासियों को जाँच और टीकाकरण के बारे में समझाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है।

राखी घोष भुवनेश्वर स्थित पत्रकार हैं। विचार व्यक्तिगत हैं। ईमेल: rakhighosh@rediffmail.com