कश्मीर के चेरी किसानों को महामारी के प्रभाव का सामना करना पड़ा है

बारामूला, जम्मू एन्ड कश्मीर

तंगमर्ग के चेरी किसान, जो पर्यटकों को सीधे चेरी बेचना लाभदायक पाते हैं, उलझन में हैं, क्योंकि महामारी के कारण लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है

उत्तरी कश्मीर के मनोहर तंगमार्ग की बहुप्रतीक्षित चेरी की फसल तोड़ने के लिए तैयार है। लेकिन स्थानीय चेरी उत्पादक खुश नहीं हैं। लगातार दूसरे सीज़न के लिए, महामारी के प्रभाव में आवागमन और बाजार की पाबंदियों के कारण फसल के त्यौहार पर अँधेरा छा गया है।

अपने पुश्तैनी बाग में एक चेरी के पेड़ की घनी शाखाओं से झाँकते हुए, सत्तर वर्षीय अली मोहम्मद ने रसदार लाल चेरी के फल दिखाते हुए अपना हाथ बढ़ाया। एक लोकप्रिय हिल स्टेशन, गुलमर्ग की तलहटी पहाड़ियों में 12 कनाल के मोहम्मद के बाग में अच्छी तरह से उगाए गए चेरी के सैंकड़ों पेड़ हैं।

इंसान की कड़ी मेहनत और कुदरत की कृपा के एक उत्पाद, चेरी के फल तुड़ाई के लिए तैयार हैं। यहाँ के चेरी के पेड़ ऊँची भूमि पर खड़े हैं, जिसकी पृष्ठभूमि में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण, टोसा मैदान की बर्फीली चोटियाँ हैं। लेकिन महामारी के कारण हुए लॉकडाउन ने चेरी किसानों की आजीविका को बुरी तरह प्रभावित किया है।

महामारी प्रभाव

इस मौसम में चेरी की अच्छी फसल के बारे में बताते हुए अली मोहम्मद ने कहा – “कई सालों के बाद इस साल अच्छी उपज हुई है। यह हमारी आजीविका का प्रमुख स्रोत है, लेकिन क्योंकि पिछले कुछ मौसमों में हुआ है, हमारी उपज के लिए बाजार की कमी चिंता का एक बड़ा कारण है।”

बाजार COVID-19 की दूसरी लहर के कारण लगाए गए लॉकडाउन के कारण बंद हैं। क्योंकि महामारी के कारण पर्यटन ठप हो गया है, चेरी किसान पर्यटक बाजार का फायदा नहीं उठा पाए हैं।

लोकप्रिय स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग में हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। हालांकि रिसॉर्ट में सर्दियों के दौरान पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जाती है, लेकिन यह जगह स्थानीय और बाहरी आगंतुकों, दोनों के लिए हर समय का आकर्षण है। गुलमर्ग के रास्ते में, तंगमर्ग से गुजरने वाले वाहन तस्वीरें लेने के लिए रुकते हैं और चेरी के कुछ बक्से खरीद लेते हैं।

अली मोहम्मद के बेटे मुश्ताक अहमद ने भी यही चिंता व्यक्त की है। अहमद कहते हैं – “हमारी चेरी का बाजार वास्तव में पर्यटन से चलता है। स्थानीय और घरेलू (राष्ट्रीय), दोनों पर्यटक पर्यटन-स्थलों की ओर जाते समय सीधे उत्पादकों से ताजा चेरी खरीदते हैं।”

तंगमर्ग के चेरी किसानों को फलों को पैक करके पर्यटकों को सीधे बेचना अधिक लाभदायक लगता है (छायाकार – नासिर यूसुफी)

अली मोहम्मद का कहना था – “वर्षों से, मैं श्रीनगर-गुलमर्ग सड़क से सटे अपने बाग के प्रवेश-द्वार पर, एक अस्थायी स्टाल पर अपने फल बेच रहा हूं। आगंतुकों के भारी आवागमन के कारण, मुझे अपने फल कभी भी मंडी या किसी दूसरे बाजार में नहीं ले जाने पड़े।”

अली मोहम्मद कहते हैं – “मुझे अपनी फसल पर अच्छा लाभ मिल जाता था। आम तौर पर यहां के विक्रेता चेरी को अच्छी कीमत पर बेचते हैं, क्योंकि पर्यटक ताजा उपज के लिए ज्यादा भुगतान करने को तैयार होते हैं। लेकिन पिछले साल की तरह, यह मौसम भी काफी नुरुत्साहित करने वाला रहा है।”

आमदनी पर प्रभाव

संभावित लाभ के बारे में अच्छी किस्मत की आशा के साथ, अली मोहम्मद कहते हैं – “खाद, कीटनाशकों, फफूंदनाशकों और पैकेजिंग सामग्री और उस पर हमारी मजदूरी को देखते हुए, मुझे संदेह है कि फसल से फलों पर किए गए मूल खर्च को भी वापस मिल पाएंगे।”

इस क्षेत्र में सैकड़ों परिवार ऐसे हैं, जो चेरी की खेती के कारोबार से जुड़े हैं। ज्यादातर किसान अपनी उपज सीधे आने-जाने वाले पर्यटकों को बेचते हैं। गुलमर्ग की तरफ जाने वाली चढ़ाई वाली सड़क के दोनों ओर, आम दिनों में ताजे फल बेचने वाले बहुत से अस्थायी स्टाल हैं।

पड़ोस के फिरोजपुरा बस्ती से, हाई स्कूल छोड़ने वाले मोहम्मद इरफान, पिछले कुछ सालों से अस्थायी स्टाल से पर्यटकों को ताजे फल बेच रहे हैं। वह कहते हैं – “मैं पर्यटकों को ताज़ा चेरी बेचकर, एक दिन में 800 से 1000 रुपये कमाता था। लेकिन मैं आजकल मुश्किल से 100 रुपये कमा पाता हूँ।”

आशा भरा इंतज़ार

बागवानी विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, तंगमर्ग की चेरी देश में सबसे अच्छी उपज में से एक है। क्योंकि चेरी ऊंची भूमि पर, ज्यादातर तलहटी पर, अच्छी तरह से उगती है, क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के कारण यह फल का एक फलता-फूलता घर है।

अच्छी उपज होने के कारण, किसान पर्यटकों का इंतजार करते हैं, ताकि वे अपनी उपज बेच सकें (छायाकार – नासिर यूसुफी)

अव्वल नंबर, मिश्री, डबल और इटली इस क्षेत्र में उगाई जाने वाली कुछ किस्में हैं। तंगमार्ग कश्मीर में पैदा होने वाली चेरी में एक बड़ी मात्रा में योगदान देता है। अधिकारी का कहना है कि 2018 में, घाटी में चेरी का उत्पादन लगभग 12,000 मीट्रिक टन तक पहुंच गया था।

क्योंकि इस क्षेत्र में COVID-19 रोगियों की संख्या में पिछले दिनों में काफी गिरावट देखी गई है, और क्योंकि इस साल उनकी पैदावार अच्छी हुई है, इसलिए हिमालय के इस हिस्से में चेरी किसान पर्यटकों के आने की उम्मीद के साथ इंतजार कर रहे हैं, ताकि वे अपनी उपज बेच सकें और कुछ पैसे कमा सकें।

नासिर यूसुफी कश्मीर के पत्रकार हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।