About Us

विलेज स्क्वेयर 2016 में शुरू की गई समन्वित संवाद की एक पहल है, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय विचार-विमर्श में ग्रामीण प्रतिनिधित्व की रिक्तता को भरना था। राष्ट्रीय स्तर पर ग्रामीण दृष्टिकोण को सुनने-समझने की आवश्यकता है। हम व्यापक समाज में ग्रामीण भारत सम्बन्धी जानकारी, विश्लेषण, भागीदारी और प्रसार के द्वारा ऐसा करते रहे हैं| ग्रामीण भारत पर स्वतंत्र और संतुलित समाचार, विचार और तथ्य-विश्लेषण के लिए एक एकीकृत सार्वजनिक सेवा मंच की आवश्यकता है।

हमारा मानना है कि इन मुद्दों पर युवाओं - विशेषकर इस सदी में जन्मे और डिजिटल संसार से जुड़े युवाओं से संवाद की आवश्यकता है। हम देश भर से ग्रामीण लोगों के सकारात्मक बदलाव और उद्देश्यपूर्ण संघर्ष की कहानियां सामने लाते रहे हैं। हमें विश्वास है कि पहले से आप हमारे लेख पढ़ रहे होंगे। हम आपको आमंत्रित करते हैं कि आप विलेज स्क्वेयर पर ग्रामीण भारत में लोगों की आकांक्षाओं, संघर्षों और सफलताओं के विषय में पढ़ना जारी रखें।

आज जब भारत तेजी से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है, ऐसे में भारत के अलग-थलग इलाकों में रह रहे लोगों पर ध्यान देने और ग्रामीणों को विकास-प्रक्रिया में शामिल करने की आवश्यकता है, ताकि अपने देश को आगे ले जाया जा सके। जमीनी स्तर के रणनीतिक कार्यकलापों द्वारा ग्रामीण भारत के कायाकल्प को तभी टिकाऊ बनाया और बढ़ाया जा सकता है, जब सामाजिक भागीदारी व्यापक हो। वर्तमान में ग्रामीण लोगों से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर युवाओं, प्रभावशाली लोगों और नीति निर्माताओं के बीच स्पष्ट सूचनात्मक अंतर है। ग्रामस्क्वेयर उस अभाव को पूरा कर रहा है।

विलेज स्क्वेयर उसी भावना को लेकर आगे बढ़ रहा है, जिसके साथ इसकी शुरुआत की गई थी - यानि सामाजिक विकास से जुड़े शीर्ष विशेषज्ञों द्वारा विस्तृत विश्लेषण के माध्यम से, ग्रामीण समुदायों पर राष्ट्रीय एवं स्थानीय नीतियों के प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करना। हमने समुदायों, नागरिक समाज और बाजार से जुड़े लोगों के नेतृत्व में होने वाले बदलाव की कहानियों को पहचान कर उन्हें प्रदर्शित करना जारी रखा है। विलेज स्क्वेयर ग्रामीण भारत के उपेक्षित हिस्सों में सफल प्रयासों की चुनौतियों और वाहकों पर निरंतर ध्यान केंद्रित रखेगा।

Authors