सामुदायिक बीज बैंक, जलवायु-परक फसलों के संरक्षण में मदद करते हैं

and अहमदनगर, महाराष्ट्र

सामुदायिक ज्ञान और वैज्ञानिक तरीकों को मिलाकर, किसान अपने खेतों में विपरीत स्थिति को झेलने में सक्षम फसलों का संरक्षण करते हैं, और सामुदायिक बीज बैंकों के माध्यम से दूसरे किसानों को बीज वितरित करते हैं।

सामुदायिक बीज बैंक, जनवरी 2015 में अकोले में स्थापित किए गए थे, जिनका मुख्य उद्देश्य फसल जर्मप्लाज्म (germplasm) के संग्रह और संरक्षण के लिए यथास्थान संरक्षण केंद्रों की स्थापना, सहभागी किस्मों का चयन और फसल की किस्मों के मूल रूप का सामुदायिक स्तर उत्पादन करना था।

उद्देश्यों में, किसानों को बीज उत्पादन के लिए प्रशिक्षण देने, बीजों के संग्रह, और जैविक वस्तुएं पैदा करने के अलावा, चावल, जलकुंभी सेम और स्थानीय सब्जियों के बीज और अनाज की मार्केटिंग करना शामिल हैं। इस क्षेत्र की प्रमुख फसलें चावल, जलकुंभी सेम, रागी, बाजरा और स्थानीय सब्जियाँ हैं। बीज बैंकों की शुरुआत महाराष्ट्र जीन बैंक परियोजना के सहयोग से की गई थी।

सामुदायिक बीज बैंकों का संचालन, अहमदनगर जिले के कलसुबाई परिसर बियाणे संवर्धन सामाजिक संस्था, अकोले के माध्यम से किया जा रहा है। यह फसल-विविधता के संरक्षण और प्रबंधन करने के लिए, ट्रस्ट अधिनियम के अंतर्गत अहमदनगर जिले के अकोले प्रशासनिक ब्लॉक में पंजीकृत, एक संगठन है और इसकी 11 सदस्यीय समिति है।

इसमें 2,000 महिलाओं और 250 पुरुषों सहित कुल 2,250 सक्रिय सदस्य बीज बैंक गतिविधियों में शामिल हैं और उनमें से 615 सदस्य (460 महिलाएं और 45 पुरुष) चिन्हित फसलों के बीज उत्पादन में लगे हुए हैं।

कृषि जैव-विविधता संरक्षण

बीज बैंकों में 40 फसलों के 118 परिग्रहण हैं, जिनमें 13 चावल, चार चने, पांच लोबिया, 18 जलकुंभी सेम के अलावा अन्य दालें, तिलहन और स्थानीय सब्जियां शामिल हैं। इस पूरी फसल विविधता का संरक्षण, 20 गांवों में यथा-स्थान संरक्षण केंद्रों और किचन गार्डन में स्थापित करके किया जाता है।

सामुदायिक ज्ञान और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के मिश्रण ने, एकत्रित परिग्रहणों में से अनोखे, उचित फसलों की किस्मों को चुनने और बढ़ावा देने की गुंजाइश प्रदान की है। चुनी हुई फसलों के बीजों का उत्पादन, BAIF डेवलपमेंट रिसर्च फाउंडेशन (BAIF) के विशेषज्ञों के तकनीकी मार्गदर्शन में शुरू किया गया था।

एकत्रित किए गए जर्मप्लाज्म का शुद्धिकरण, किसानों की सक्रिय भागीदारी के साथ किया जाता है। फसलों की अनोखी किस्मों का बढ़ावा देने के उद्देश्य से चुनाव, जानकार किसानों, पुरुषों, महिलाओं और बुजुर्गों की सहभागिता के माध्यम से किया जाता है। क्योंकि महिलाएं कृषि जैव-विविधता की संरक्षक हैं, इसलिए पूरे कार्यक्रम का नेतृत्व महिला बीज बचतकर्ता करती हैं।

कलसुबाई संस्था हर साल बीज प्रदर्शनियों, जंगली खाद्य उत्सवों और संरक्षण केंद्रों और बीज बैंकों की प्रदर्शन यात्राओं का आयोजन करती है, जिससे फसल की किस्मों के बीज की मांग पैदा हुई है। जलवायु-परक किस्मों, जैसे विपरीत परिस्थिति झेलने में सक्षम और गहरे पानी के चावल की किस्में, जलकुंभी की फसलें, जैसे गोडवाल, कडुवाल और चने, बची हुई नमी में पैदा होने वाली मसूर दाल, की मांग सालों से बढ़ रही है।

कोम्भालने जैसे सामुदायिक बीज बैंक, भूमि के संरक्षण और बीजों की किसानों तक पहुंच सुनिश्चित करने में मदद करते हैं (फोटो – BAIF से साभार)

स्थानीय किसानों तक आसानी से पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, कोम्भालने, एकदारे और देवगांव गांवों में सामुदायिक बीज बैंक स्थापित किए गए हैं। अपने खेतों में भूमि किस्म संबंधी फसलें उगाने के इच्छुक किसान, इन बीज बैंकों से आसानी से गुणवत्तापूर्ण बीज प्राप्त कर सकते हैं।

बीज बचत समिति

कलसुबाई बियाणे संवर्धन सामाजिक संस्था द्वारा 11 सदस्यों की एक बीज बचत समिति का गठन किया गया है, ताकि फील्ड-प्रशिक्षण और प्रदर्शन यात्राएं आयोजित करने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण बीज उत्पादन, बीज आदान-प्रदान का प्रबंधन, बाजार संपर्क स्थापित करना सुनिश्चित किया जा सके।

बीज बचत समिति के पास गुणवत्ता बीज उत्पादन के लिए बीज-भूखंडों की निगरानी करने का अधिकार है। यह यथास्थान संरक्षण केंद्रों का प्रबंधन करने में सक्षम है। बीज बचत समिति द्वारा सामुदायिक बीज बैंक में परिग्रहण रजिस्टर, बीज खरीद, बीज बिक्री और अनाज उत्पादन संबंधी रिकॉर्ड जैसे दस्तावेजों का रखरखाव किया जाता है।

विशिष्ट फसल के बीज उत्पादन के लिए प्रशिक्षित और लंबे समय तक बीज संरक्षण कार्यक्रम में शामिल किसानों के खेतों पर बीज उत्पादन किया जाता है। कलसुबाई संस्था द्वारा किसानों को अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों की आपूर्ति की जाती है। बीज उत्पादकों को बुवाई, अंतर खेती, कटाई, थ्रेसिंग और भंडारण जैसे सभी कार्य करने होते हैं।

शुरुआत में, BAIF ने परियोजना को सहयोग प्रदान किया और अब बीज बचत समिति किसानों को बीज उत्पादन में मदद कर रही है। BAIF ने विभिन्न फसलों के गुणवत्तापूर्ण बीज उत्पादन के लिए किसानों को फील्ड-प्रशिक्षण प्रदान किया है। बीज उत्पादक किसान सहभागी बीज चयन, बीज प्रदर्शनियों और यथास्थान संरक्षण केंद्रों और बीज के खेतों की प्रदर्शन-यात्राओं में शामिल होते हैं।

बीज उत्पादन और बिक्री

मिट्टी-उर्वरता, कीट और रोग प्रबंधन तरीकों, सिस्टम ऑफ़ राइस इंटेंसीफिकेशन (SRI) की उन्नत खेती के तरीकों, बाजरा के लिए रिज और फरो विधि, दालों के लाइन में बुवाई के तरीकों, जैविक इनपुट उत्पादन तकनीक इत्यादि जैसी फसल खेती के नवचारपूर्ण तरीकों को किसानों द्वारा बीज उत्पादन में वृद्धि के लिए अपनाया जाता है।

किसानों को आगे आपूर्ति के लिए, पैदा किए गए बीजों को सामुदायिक बीज बैंकों में जमा किया जाता है। फसल की कटाई और झड़ाई (थ्रेसिंग) के बाद, बीज के अंकुरण और भौतिक शुद्धता जैसे गुणवत्ता मूल्यांकन के लिए अलग-अलग किसानों के बीज से नमूने लिए जाते हैं।

बीज बचत समिति पैदा किए बीज की गुणवत्ता को स्वयं प्रमाणित करती है। विभिन्न फसल की भूमि की किस्मों के गुणवत्ता वाले बीज किसानों को उपलब्ध कराए जाते हैं और बीज बैंक बीज उत्पादक किसानों के लिए अच्छी आमदनी का साधन बनते हैं।

बीज खरीद और बिक्री मूल्य कलसुबाई संस्था द्वारा उत्पादन, सफाई, विपणन, प्रचार और परिवहन खर्च के आधार पर तय किए जाते हैं। बीज बुआई के मौसम से पहले, ग्राम स्तर पर बीज बिक्री के लिए बीज मेलों का आयोजन किया जाता है।

बीज का विपणन प्रदर्शनियों, कार्यशालाओं, बीज मेलों और सामुदायिक बीज बैंक और BAIF केंद्रों से प्रत्यक्ष बिक्री के माध्यम से जिले में ही किया जाता है। पोस्टर, वीडियो वृत्तचित्र, प्रस्तुतियों और BAIF वेबसाइट का उपयोग स्वदेशी फसल की किस्मों, अनोखे गुणों, अनाज की पैदावार आदि के महत्व पर जानकारी फैलाने के लिए किया जाता है, जो बीज और अनाज के लिए बाजार से संपर्क बनाने में मदद करता है।

विट्ठल कौठाले और संजय पाटिल BAIF से जुड़े हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।

ईमेल: vitthal.kauthale@baif.org.in / sanjay.patil@baif.org.in