Her life logo

“हमारी जमीन बेकार पड़ी रहती थी”

पाटन, गुजरात

कभी-कभी एक अच्छे विचार के बारे में जानने के लिए केवल एक स्मार्ट महिला की जरूरत होती है, जिसने उसके विषय में सुना हो। यह कहानी एक गुजराती महिला, शंकु बेन की है, जिसने अपने गांव मुबारकपुरा के पुरुषों को, बारिश के पानी के संग्रहण के लिए एक विशेष पाइप का इस्तेमाल करके अपनी खारी, चिकनी मिट्टी को एक उपयोगी खेत में बदल देने के लिए राजी किया। प्रस्तुत है शंकु बेन की कहानी उन्हीं के शब्दों में।

महिलाओं के एक समूह के साथ शंकू बेन (बाएं), जिन्होंने अपने गांव की खारी, चिकनी मिट्टी को खेती के लिए हरी-भरी भूमि में बदलने में मदद की (छायाकार – जेंसी सैमुअल)

क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि जब बारिश का पानी इस्तेमाल नहीं किया जा सके, तो क्या होगा? हम कोई फसल नहीं उगा सकते। हम कुछ ऐसी ही स्थिति में थे। 

गुजरात में हमारे गांव की मिट्टी खारी हो गई है। इसलिए अगस्त में जब पूरा एक सप्ताह बारिश होती है, तो हमारे खेत पानी में डूब जाते हैं। लेकिन पानी मिट्टी से नहीं रिस सकता, क्योंकि यह चिकनी और खारी है। फिर जब पानी उड़ जाता है, तो जमीन पर नमक की परत रह जाती है।

जो खेत पानी में डूबे थे, वे बारिश का पानी उड़ जाने के बाद खेत सूखे पड़े रह जाते हैं। “भुंगरू” पाइप खेत की जुताई में इस्तेमाल के लिए बारिश के पानी के संग्रहण में मदद करता है (छायाकार – जेंसी सैमुअल)

खेती का सवाल ही नहीं था। कुछ किसान शहरों में मजदूरी करने के लिए पलायन कर गए। हम में से कुछ यहीं रह गए और नौकरानियों के रूप में काम किया।

जब बिप्लब (नैरीता सर्विसेज के केतन पॉल) ने हमें भुंगरू के बारे में बताया, तो हमारे हालात पूरी तरह से बदल गए। आप जानते हैं, यह एक पाइप है, जो बारिश के पानी को जमीन में बहा देता है। हमने अपनी जमीन की ढलान बदल दी, ताकि पानी एक बनाए गए गड्ढे की ओर बह सके। गड्ढे से नीचे जाने वाले एक पाइप के माध्यम से, बारिश का पानी जमीन में नीचे (नैरीता द्वारा पहचाने गए जलसंग्रह स्थल में) पहुँच जाता है। हम जमीन में नीचे जमा हो गए पानी को एक पोर्टेबल मोटर से निकालते हैं और जरूरत के अनुसार सिंचाई करते हैं।

“भुंगरू” पानी के पाइप की बदौलत कृषि योग्य हरी-भरी जमीन (छायाकार – जेंसी सैमुअल)

बिप्लब की पत्नी तृप्ति ने कहा कि वे तभी ये पाइप लगाएंगे, जब खेतों और सिंचाई की जिम्मेदारी महिलाओं की होगी। जब मेरी सहेली लीला ने अपने पति को इसके बारे में बताया तो उसके पति ने उसे घर से बाहर निकलने को कहा। लेकिन हम सबने मिलकर एक दूसरे का साथ दिया और पुरुषों को मना लिया।

आपको पता नहीं है कि हमारा जीवन कितना बदल गया है। हमारी जमीनें बेकार पड़ी रहती थीं। लेकिन अब हम साल में दो फसल लेते हुए जीरा, ज्वार और बाजरा सहित कई फसलें उगाते हैं। जिस तरह से हम बारिश के पानी का संग्रहण करते हैं और बाद में उसका इस्तेमाल करते हैं, उसके लिए हमें पदक और पुरस्कार भी मिले।

फसल उगाने से हमें खुशी मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमें सशक्त महसूस कराने वाली चीज क्या है? जिस तरह से हम अपने परिवारों में योगदान करते हैं। हम सबके पास घर है, अपने बच्चों को स्कूल भेजते हैं, अपने कर्जे उतार दिए। हमने दुधारू जानवर और घरेलू सामान भी खरीदा।

शंकु, लीला और ट्रैक्टर के स्टीयरिंग पर बैठे लीला के पति (छायाकार – जेंसी सैमुअल)

क्या आप मुझसे लीला के पति के बारे में नहीं पूछोगे? जिस आदमी ने उसे घर छोड़ने के लिए कहा था, वह अब लीला द्वारा खरीदा हुआ ट्रैक्टर इस्तेमाल करता है।

जेंसी सैमुअल, जो एक सिविल इंजीनियर और चेन्नई स्थित एक स्वतंत्र पत्रकार हैं, द्वारा प्रदान जानकारी