झारखंड का सामूहिक विवाह समारोह

जनजातीय समुदाय न केवल बड़े समारोह के लिए सामूहिक विवाह उत्सव आयोजित करते हैं, बल्कि लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को वैधता प्रदान करने, महिलाओं और बच्चों को कानूनी मान्यता सुनिश्चित करने के लिए भी।

भारत में शादियों का सीजन नजदीक आने के साथ, देश भर में जोड़े शादी के बंधन में बंधने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन कई आदिवासी समुदायों में, जोड़ों के बीच विवाह कोई अवधारणा या रिवाज़ नहीं है, जिसका वे पालन करते हों।

हालांकि भारत का सर्वोच्च न्यायालय ‘लिव-इन’ (बिना विवाह साथ रहने के) संबंध को मान्यता देता है, लेकिन विरासत, पारिवारिक संपत्ति और पिता के नाम पर महिलाओं और बच्चों के अधिकारों को, अविवाहित जोड़ों के लिए चुनौतियों के रूप में देखा जाता है।

यहीं से सामूहिक विवाह की परंपरा चलन में आती है।

रिश्तों को वैधता प्रदान करने के उद्देश्य से, झारखंड के खूंटी में सामूहिक विवाह हो रहे हैं (छायाकार – वान्या गुप्ता)

इस साल, फरवरी के एक गर्म दिन, लगभग 100 आदिवासी जोड़े खूंटी, झारखंड में शादी के बंधन में बंध गए। समारोह एक स्टेडियम में हुआ, जिसमें खिसियानी हंसी हंसते हुए सैकड़ों पुरुष और महिलाएं चमकीले पीले रंग के कपड़े पहने हुए थे और पुरोहित भीड़ को शादी की शपथ दिला रहे थे।

समारोह में 20 साल तक के युवा और 60 साल तक के बुजुर्ग जोड़ों ने भाग लिया। कइयों के बच्चे यह अनुष्ठान देखा, कुछ उनके चारों ओर मस्ती से दौड़ रहे थे। शादियां हवा में ढोल और बांसुरी की आवाज के साथ, आदिवासी रीति-रिवाजों के अनुरूप उनकी स्थानीय भाषा में आयोजित की गई थी।

एक बच्चा झांक कर अपने माता-पिता को वचन देते देखता है (छायाकार – वान्या गुप्ता)

उत्सव इस हद तक सफल था कि इसी समय एक और सामूहिक विवाह की योजना बनाई जा रही है – लेकिन इस बार लगभग 4,000 जोड़े शादी करेंगे।

एक उल्लासपूर्ण बड़ी पार्टी होने के अलावा, सामूहिक विवाह उन आदिवासी जोड़ों के समावेश की दिशा में एक कदम भी है, जो पहले से ही लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे हैं। राजकीय विवाह विभाग का उद्देश्य उन्हें सामाजिक और कानूनी मान्यता देना है। जोड़ों को पहचान पत्र भी जारी किए जाते हैं, कई सामाजिक कल्याण योजनाओं के अंतर्गत नामांकित किए जाते हैं और उन्हें उनके अधिकारों और प्रावधानों से अवगत कराया जाता है।

सामूहिक विवाह में 100 जोड़ों में से एक परिणय सूत्र में बंधते हुए (छायाकार – वान्या गुप्ता)

इन आदिवासी जोड़ों को सामाजिक कल्याण योजनाओं के दायरे में लाने और शादी के खर्च में उनकी मदद करने के लिए, कार्यक्रम का खर्च उठाते हुए समारोह को पूरी तरह से खूंटी के जिला प्रशासन और ‘निमित्त’ नामक रांची स्थित एक गैर सरकारी संगठन द्वारा आयोजित किया गया था।