कश्मीर के फूल कारोबार में उछाल

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

महामारी के कारण घर पर फंसे, अनेक कश्मीरी लोग बागवान बन गए और अब अपने पिछले आंगन में पौधों की नर्सरी में बदलकर, अपने जुनून को व्यवसाय में बदल रहे हैं।

सूरज के क्षितिज में ऊपर पहुँचने के साथ, सत्तर वर्षीय गुलाम मोहम्मद दोजी दस्ती स्प्रेयर के साथ अपने आंगन में चले जाते हैं। फिर वह सावधानी से एक पौध-समूह को ढकने वाली पॉलिथीन शीट को उठाकर, पानी छिड़कते हैं।

वे बेशकीमती जेरेनियम पौधों की पौध हैं, जिन्हें एक होटल से सेवानिवृत्त माली, दोजी एक स्थानीय ग्राहक के एक आदेश को पूरा करने के लिए उगा रहे हैं।

जैसे ही पौ फटती है, रंगों का एक मेला आपका स्वागत करता है, न सिर्फ दोजी की नर्सरी में, बल्कि श्रीनगर घाटी में फैली अनेक नर्सरियों में। पीले फूल वाले डैफोडिल्स, सफेद इरिज़, बैंगनी पेटुनिया, जामुनी पैंसी और गुलाबी जेरेनियम, प्रकाश के लिए क्रोटन, कुनिफेरस थूजा और नागफनी जैसे अन्य सजावटी पौधों के साथ जूझते हैं।

सजावटी और फूलदार पौधों की मांग में वृद्धि हुई है|
सजावटी और फूलदार पौधों की मांग में वृद्धि हुई है (छायाकार – नासिर यूसुफी)

दोजी की नर्सरी घाटी की सबसे बड़ी नर्सरियों में से एक है। एक दशक पहले उन्हें नहीं पता था कि पौधों के प्रति उनके प्यार की परिणति एक सफल नर्सरी व्यवसाय में होगी। दोजी के लिए अब 20 लोग काम करते हैं।

जैसे-जैसे कश्मीर और उसके आसपास सजावटी और फूलदार पौधों की मांग बढ़ रही है, दोजी जैसे बहुत से लोग नर्सरी व्यवसाय अपना रहे हैं, जिससे रोजगार और राजस्व पैदा हो रहा है।

डल झील के किनारे नर्सरियां

दोजी की नर्सरी से थोड़ी दूर, एक छोटा सा घर है, जिसमें हजारों पौधे हैं। रंग बिरंगी किस्में ज़बरवान पहाड़ियों और डल झील के बीच, मनोहर दृश्य के साथ समन्वय बनाती हैं ।

इम्तियाज अहमद की नर्सरी की तरह कई नर्सरियों के लिए, ज़बरवान पहाड़ियां एक आदर्श पृष्ठभूमि बनाती हैं|
इम्तियाज अहमद की नर्सरी की तरह कई नर्सरियों के लिए, ज़बरवान पहाड़ियां एक आदर्श पृष्ठभूमि बनाती हैं (छायाकार – नासिर यूसुफ़ी)

नर्सरी के पौधे और फूल, डल झील के किनारे मनोहर ‘बुलेवार्ड’ और ‘फोर शोर’ रोड को और रंग बिरंगी बनाते हैं। यह क्षेत्र फलते-फूलते नर्सरी व्यवसाय का केंद्र बन गया है, जो स्थानीय पर्यटकों के साथ-साथ कश्मीर के बाहर के लोगों को भी आकर्षित करता है।

मुंबई के एक पर्यटक, शशांक महाजन ने विलेज स्क्वेयर को बताया – “मैंने चिनार के दो पौधे ख़रीदे हैं। मैं इस शानदार पौधे को घर पर उगाना चाहूंगा।”

रंग बिरंगी पृष्ठभूमि प्रदान करने वाले फूलों के साथ सेल्फी लेते हुए, उन्होंने कहा कि उन्होंने हॉलैंड पौधे की कुछ गांठ अपने साथ घर वापिस लेने जाना चाहते हैं, जो बहुत लोकप्रिय हो गए हैं।

नर्सरियों का फलता-फूलता कारोबार

जब दोजी का व्यवसाय बढ़ा, तो नर्सरी चलाने के लिए उनके भाई-बहन साथ आ गए। अब उनका बेटा और तीन भतीजे भी साथ आ रहे हैं।

पौधों के लिए एक नई रुचि के साथ, नर्सरी भाई-बहनों और बच्चों के साथ एक पारिवारिक व्यवसाय बनता जा रहा है|
पौधों के लिए एक नई रुचि के साथ, नर्सरी भाई-बहनों और बच्चों के साथ एक पारिवारिक व्यवसाय बनता जा रहा है (छायाकार – नासिर यूसुफी)

दोजी कहते हैं – “जो कभी एक शौक था, वह धीरे-धीरे एक फलते-फूलते पारिवारिक व्यवसाय में बदल गया है।”

एक नर्सरी के मालिक गुलाम मोहिद्दीन ने बताया कि वह पहले अकेले काम करते थे। लेकिन अब वह नौ लोगों को रोजगार देते हैं।

मोहिद्दीन ने विलेज स्क्वेयर को बताया – “पहले सिर्फ स्थानीय किस्मों की मांग थी। लेकिन अब हमें घाटी के बाहर से भी पौधे मिलते हैं। आयात की गई किस्मों की मांग भी बढ़ी है। यदि मांग बनी रही, तो मैं और लोगों को रोजगार दूंगा।” 

पौधों और बीजों के अलावा, ये नर्सरियां बागवानी के उपकरण, गमले और अन्य चीजें बेचती हैं।

श्रीनगर सिटी पार्क्स के सहायक पुष्प कृषि अधिकारी, इमरान अहमद के अनुसार, सरकारी विभाग में 300 से ज्यादा पौध नर्सरी पंजीकृत हैं। इससे अकेले श्रीनगर जिले में पिछले साल लगभग 10 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया।

फलते-फूलते कारोबार से जुड़ी महिलाएं

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले तीन वर्षों में नर्सरी व्यवसाय में महिलाओं की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

अहमद कहते हैं – “हमने पिछले कुछ वर्षों में, नए उद्यमियों को लाइसेंस जारी किए हैं, जिनमें बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हैं।”

दोजी की भतीजी भी पारिवारिक व्यवसाय से जुड़ गई हैं।

पौधों की नर्सरियों की मालकिन महिलाओं के अलावा, कई महिलाएं उनके रखरखाव में शामिल हैं।

 सायका निसार जैसी कई महिलाएं, एक सफल नर्सरी व्यवसाय चलाती हैं|
सायका निसार जैसी कई महिलाएं, एक सफल नर्सरी व्यवसाय चलाती हैं (छायाकार – नासिर यूसुफी)

शालीमार की जमीला अख्तर का कहना था कि उनके परिवार के पुरुष, ग्राहकों के साथ व्यवहार, पौधों की बिक्री और ढुलाई का काम देखते हैं। वह अपनी कॉलेज की छात्रा बेटी के साथ, श्रीनगर के बाहरी इलाके शालीमार में अपनी नर्सरी में, गमलों में मिट्टी भरती हैं और पौधों को पानी देती हैं।

इंजीनियरिंग की युवा छात्रा, सायका निसार ने महामारी के दौरान, अपने आँगन को एक सफल नर्सरी में बदल दिया।

महामारी के कारण पौधों में रुचि बढ़ी

लॉकडाउन के दौरान नर्सरी शुरू करने वाली निसार अकेली व्यक्ति नहीं हैं।

महामारी ने लोगों को अपने घरों के लिए सजावटी और फूलदार पौधे खरीदने के लिए प्रेरित किया है|
महामारी ने लोगों को अपने घरों के लिए सजावटी और फूलदार पौधे खरीदने के लिए प्रेरित किया है (छायाकार – नासिर यूसुफी)

विशेषज्ञों का मानना है कि नर्सरी व्यवसाय में तेजी इसलिए आई, क्योंकि महामारी ने प्रकृति में लोगों की रुचि को जगाया।

लॉकडाउन के समय घर में रहते हुए, लोग काफी समय अपने बगीचों में बिताते थे। इसने अंततः पौधों और फूलों में नए सिरे से रुचि पैदा की, जिसके कारण नर्सरियों में उछाल आया।

श्रीनगर के एक प्रसिद्ध समाजशास्त्री, अली मोहम्मद राथर ने विलेज स्क्वेयर को बताया – “खुले लॉन से लेकर वर्टिकल गार्डन और हैंगिंग गमलों तक, शहरी और ग्रामीण कश्मीर में सौंदर्य अपील और मानसिक स्वास्थ्य के लिए, अपने घर के आसपास के माहौल को विकसित करने में तेजी आई है।”

फलने-फूलने की अपार संभावनाएं

सरकार का फ्लोरीकल्चर विभाग, उद्यमियों की कई तरह से मदद करता है। वे नर्सरी मालिकों को पॉलीथीन शीट से बने पॉली हाउस स्थापित करने में मदद करते हैं, और सब्सिडी वाले बीज और प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

पौध नर्सरियों के मालिक श्रीनगर के बागवानी विभाग से प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं (छायाकार – नासिर यूसुफी)

इमरान अहमद कहते हैं कि घाटी में नर्सरी व्यवसाय के बढ़ने की जबरदस्त गुंजाइश के साथ यह क्षेत्र अभी भी पूरी तरह लागू नहीं हुआ है।

वह कहते हैं – “अनुकूल मौसम और पौध नर्सरी स्थापित करने के लिए छोटी भूमि की उपलब्धता को देखते हुए, यह व्यवसाय बेरोजगार युवाओं के लिए काफी अवसर प्रदान करता है।”

बडगाम की एक चिकित्सक, सबा मीर जैसे व्यस्त लोगों के पास, पहले पौधों के लिए मुश्किल से ही समय होता था।

वह कहती हैं – “लेकिन लॉकडाउन के दौरान, मैंने और मेरे पति ने अपने आंगन के बगीचे को विकसित किया। मैंने मेपल, जेरेनियम और यहां तक कि काले गुलाब जैसी कई किस्में लगाई हैं।”

जैसे-जैसे अधिक लोग अपना समय सौंदर्य संबंधी शौक में लगा रहे हैं, कश्मीर में नर्सरी व्यवसाय दिन-ब-दिन फलता-फूलता जा रहा है।

इस लेख के शीर्ष पर फोटो एक आंगन की है, जिसे पौधों की नर्सरी में बदल दिया गया है (छायाकार – नासिर यूसुफी)

नासिर यूसुफी श्रीनगर स्थित एक स्वतंत्र पत्रकार हैं।