नई संसद के लिए बने प्रसिद्ध कश्मीरी कालीन

बडगाम, जम्मू और कश्मीर

प्रसिद्ध कश्मीरी कालीन भारत के नए संसद भवन के लिए विशेष रूप से बनाए जा रहे हैं, जिससे क्षेत्र के मशहूर हस्तशिल्प उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

बादल भरी एक शाम में, 33 वर्षीय कालीन निर्माता अब्दुल रहीम खान अपनी पत्नी को गाय का दूध निकालने में मदद कर रहे थे, जब उनके एक कालीन विक्रेता का फोन आया, जिसे उनसे तुरंत मिलना था। बिना यह जाने कि कौन सी रोमांचक खबर उनका इंतजार कर रही है, मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के शुंगलिपोरा गांव के यह युवा कारीगर, तकाजे को भांपते हुए जल्दी जल्दी दो किलोमीटर चलकर डीलर के घर पहुँचे।

क्योंकि ऐसा रोज नहीं होता कि किसी स्थानीय कारीगर को अपने देश की भव्य नए संसद भवन के लिए हाथ से बुना कालीन बनाने के लिए चुना जाए।

खान बंधु संसद के लिए कालीन बनाने के लिए चुने गए मुट्ठी भर कारीगरों में से थे (छायाकार – नासिर यूसुफी)

कलात्मक कौशल वाले वे हाथ, जो अभी-अभी गाय का दूध निकाल रहे थे, उन्हें अब खूबसूरत कालीन बनाने की तत्काल जरूरत थी, जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की नई संसद की शोभा बढ़ाएंगे।

संसद के लिए कालीन

शुंगलिपोरा और हरे-भरे तोसामैदान घास के मैदानों के आसपास के कुछ अन्य गांवों के कारीगर अब अपने करघों पर काम में व्यस्त हैं, और कालीनों को अंतिम रूप दे रहे हैं। इन सभी को नई दिल्ली के सेंट्रल विस्टा के संसद भवन में हाथ से बुने हुए कालीनों की आपूर्ति के लिए लगाया गया है।

कुछ अन्य कारीगरों की तरह, अब्दुल रहीम खान को भी एक पल के लिए इस खबर पर विश्वास नहीं हुआ। स्कूल बीच में छोड़ने के बावजूद, वह देश के संसद भवन के महत्व को जानते हैं।

खान नई दिल्ली के लिए कालीन बनाने वाले चंद कारीगरों में से एक हैं, लेकिन वह पहली बार देखेंगे कि उनके कालीन कहां बिछाए जाएंगे।

पारम्परिक कालीनों के जंगल-डिजाइनों में बाघ और तेंदुओं के नमूने शामिल हैं (छायाकार – नासिर यूसुफी)

स्पष्ट रूप से उत्साहित, खान कहते हैं – “मैंने अपने 20 साल के काम में सौ से ज्यादा कालीन बुने हैं। मुझे यह नहीं पता कि उनका उपयोग कहां किया गया। लेकिन इस बार मैं असल में ही उत्साहित महसूस कर रहा हूँ कि मेरी कला इतने महत्वपूर्ण स्थान पर प्रदर्शित होगी।”

उनके भाई, 27 वर्षीय तारिक अहमद खान और 29 वर्षीय रेयाज़ अहमद खान, करघा चलाने में उनकी मदद कर रहे हैं। कभी-कभी जब पुरुष थोड़ा आराम करते हैं, तो परिवार की कोई महिला मदद करती है। खूबसूरत कालीनों को समय पर बुनना एक पारिवारिक प्रयास है।

कश्मीरी कालीनों की पारंपरिक गांठें और डिज़ाइन

कालीन ‘शिकार’ नामक प्रसिद्ध कश्मीरी डिज़ाइन में बुने जाते हैं। स्थानीय कालीन उद्योग में पारम्परिक डिजाइन के रूप में प्रसिद्ध ‘शिकार’ वन जीवन को दर्शाता है। फ्रेम पर शेर, तेंदुआ, हिरण, हाथी, मोर या पक्षियों के चित्र बनाए गए हैं।

जंगल में एक तेंदुए के चित्र वाले तैयार कालीनों में से एक को दिखाते हुए, ‘ताहिरी कार्पेट्स’ के सीईओ क़मर अली ताहिरी कहते हैं – “वे चाहते थे कि ये कालीन पारम्परिक नमूनों वाली बेहतरीन कृतियाँ बनें। इसलिए हमने इसे चुना।”

कारीगर संदर्भ के लिए कागज पर बने डिजाइनों के साथ काम करते हुए (छायाकार – नासिर यूसुफी)

जानवरों और दृश्यों को चित्रित करने लिए, कारीगर लाल और नारंगी से लेकर नीले और हरे, 12 रंगों के संयोजन का उपयोग कर रहे हैं।

क़मर ताहिरी ने विलेज स्क्वेयर को बताया – “मुझे याद है कि एक कालीन पर एक दृश्य के लिए हिरण के चारों ओर खून दिखाने के लिए, धागे को गहरे लाल रंग में रंगा गया था।”

इनमें से एक कालीन का आकार लगभग 90 वर्ग फुट है, जिसकी लंबाई 11 फीट और चौड़ाई 8 फीट है। यह रेशम पर रेशम से बना है, जिसका मतलब है कि दोनों पक्ष के धागे और गांठें रेशम से बनी हैं। क़मर ताहिरी के अनुसार, कालीन की एक फुट लंबाई में 288 X 288 गांठें होती हैं। गाँठ का यह घनत्व कश्मीरी कालीनों को बेमिसाल बनाता है।

संसद के लिए डिज़ाइन और नियत

यह सब पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ, जब 62 वर्षीय स्थानीय कालीन व्यापारी, ताहिरी कार्पेट्स के मालिक गुलाम मोहम्मद खान ताहिरी ने संसद भवन के फर्श पर बिछाने के लिए, दिल्ली स्थित एक कंपनी के साथ एक अनुबंध किया।

जैसे-जैसे कारीगर करघे पर काम करते हैं, गांठें सुंदर डिजाइन बनाती जाती हैं (छायाकार – नासिर यूसुफी)

35 वर्ष से ज्यादा अनुभव वाले कालीन व्यापारी, बुजुर्ग ताहिरी कहते हैं – “उन्होंने कालीन की लम्बाई-चौड़ाई और आकार प्रदान किए। वास्तविक पारम्परिक डिज़ाइन चुनने का काम हम पर छोड़ दिया गया था।”

ताहिरी पहले पांच सितारा होटलों और बड़े कॉर्पोरेट घरानों के लिए कालीन बना चुके हैं।

क़मर ताहिरी कहते हैं – “लेकिन जैसे ही मुझे संसद के लिए इस ऑर्डर के बारे में पता चला, मैंने और मेरे पिता ने सभी बातों पर बारीकी से चर्चा की। इस सम्मानजनक काम के लिए, हमने दिल्ली से उच्च गुणवत्ता वाला रेशम मंगवाया।”

क़मर ताहिरी ने कहा – “दूसरी और सबसे कठिन बात इस बेहद महत्वपूर्ण कार्य के लिए हमारे साथ काम कर रहे लगभग 120 कारीगरों में से 12 मास्टर कारीगरों को चुनना था।”

समय सीमा भी एक चिंता का विषय थी, क्योंकि आमतौर पर गर्मियों में कई कारीगर खेती या मजदूरी के दूसरे काम करते हैं, और सर्दियों में कालीन बनाते हैं।

कालीन व्यापारियों ने कारीगरों को गर्मियों में कालीन बनाने के लिए प्रेरित किया, क्योंकि वे इन दिनों में आम तौर पर अन्य काम करते हैं (छायाकार – नासिर यूसुफी)

क़मर ताहिरी कहते हैं – “इसलिए हमें कारीगरों को गर्मियों में भी काम के लिए प्रेरित करना पड़ा, ताकि हम समय पर काम पूरा कर सकें।”

प्रतिष्ठित जिम्मेदारी से सभी कश्मीरी कारीगरों को बढ़ावा

यह एक भरपूर जिम्मेदारी है। लेकिन क्योंकि कालीन उस इमारत को सजाने वाले हैं, जहां भारत की सर्वोच्च संवैधानिक संस्था स्थित है, कारीगर उत्साहित हैं।

बहुत से लोगों को उम्मीद है कि यह प्रतीकात्मक घटनाक्रम कश्मीरी हस्तशिल्प, विशेष रूप से कालीन उद्योग के लिए, एक अच्छा संकेत होगा।

शाहीना अख्तर, एक अध्यापिका जिनका परिवार इस उद्योग से जुड़ा है, के अनुसार, इस तरह की परियोजनाओं में स्थानीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देने की क्षमता है।

उन्होंने विलेज स्क्वेयर को बताया – “क्योंकि वे कारीगरों के लिए एक प्रोत्साहन हैं और स्थानीय शिल्प के लिए बाजार के ज्यादा रास्ते खोलते हैं।” 

घाटी के हस्तशिल्प के एक बार फिर सुर्खियों में आने से, खान बंधू भी उत्साहित हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि इससे और ज्यादा अवसर मिलेंगे।

रेयाज़ खान कहते हैं – “मेरे लिए ज्यादा काम का मतलब एक स्थायी आजीविका है और हम यही चाहते हैं।”

इस लेख के मुख्य फोटो में एक कालीन दिखाया गया है, जबकि कश्मीर के कारीगर अपने प्रसिद्ध कालीन बना रहे हैं (फोटो – अशकन फ़ोरौज़ानी, ‘अनप्लैश’ से साभार)

नासिर यूसुफी श्रीनगर स्थित एक पत्रकार हैं।