जल क्रीड़ा ने कश्मीरी लड़कियों को दिए नए करियर विकल्प

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

प्रेरणा-कोच बिल्किस मीर की बदौलत, कश्मीर की लड़कियों में जल क्रीड़ा की लोकप्रियता बढ़ रही है, जिनकी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जल स्पर्धाओं में सफलता ने उन्हें एक रोल मॉडल बना दिया है।

दोपहर ठीक साढ़े चार बजे, शाहिदा हुसैन ने अपनी 13 वर्षीय बेटी को कोच बिल्किस मीर द्वारा संचालित श्रीनगर खेल केंद्र में नौकायन अभ्यास के लिए तैयार होने के लिए कहा।

मेहविश हुसैन श्रीनगर की प्रसिद्ध ‘डल झील’ के तट पर नेहरू पार्क जल क्रीड़ा केंद्र में मीर के मातहत प्रशिक्षण लेती हैं, जिसके लिए उन्हें अपने माता पिता का भरपूर सहयोग प्राप्त है।

तैंतीस वर्षीय मीर की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय नौकायन और डोंगी चालन में विजय ने उन्हें पारम्परिक रूप से रूढ़िवादी मुस्लिम-बहुल क्षेत्र में, जल खेलों में शामिल होने की इच्छुक लड़कियों के लिए एक आदर्श बना दिया है।

मीर ने अपने नाम पर पहली बार उपलब्धि हासिल की है।

वह कश्मीर घाटी की पहली महिला जल क्रीड़ा प्रशिक्षक, इस क्षेत्र की पहली ओलंपिक स्तर की नौकायन और डोंगी चालन की खिलाड़ी हैं। और वह अगले साल के एशियाई खेलों में जज बनने वाली कश्मीर घाटी की आजतक की पहली व्यक्ति हैं।

मेहविश हुसैन नेहरू पार्क जल क्रीड़ा केंद्र में अपनी नौका में अभ्यास करती हुई (छायाकार – नासिर यूसुफी)

वास्तव में, चीन के हांगझू में आयोजित होने वाला कार्यक्रम, खेलों के जज के रूप में उनका दूसरा कार्यकाल होगा। वह निर्णायक मंडल में एकमात्र भारतीय भी होंगी।

जल क्रीड़ा में करियर के लिए स्वतंत्र बेटियाँ

मेहविश के माता-पिता का कहना है कि उन्हें इस बात पर कोई आपत्ति नहीं होगी कि उनकी बेटी, जो अब 7वीं कक्षा में है, यदि चाहे तो जल क्रीड़ा को करियर के रूप में अपनाए।

यदि वह एक दशक पहले ऐसा करती, तो शायद उसे भी उन्हीं सामाजिक बाधाओं का सामना करना पड़ता, जिनका सामना पुरानी पीढ़ियों को करना पड़ा

उनकी माँ का कहना है कि उनका सकारात्मक रवैया इस बात का स्पष्ट प्रमाण है कि क्षेत्र में जल क्रीड़ा में भाग लेती लड़कियों के प्रति राय कितनी बदल गई है।

हुसैन कहती हैं – “यदि वह एक दशक पहले ऐसा करती, तो शायद उसे भी उन्हीं सामाजिक बाधाओं का सामना करना पड़ता, जिनका सामना पुरानी पीढ़ियों को करना पड़ा। मैं भी एक महत्वाकांक्षी खिलाड़ी थी, लेकिन सामाजिक कारणों से मैं इसे आगे नहीं बढ़ा सकी।”

मीर स्वीकार करती हैं कि उनकी खेलों में उपलब्धियों और कोचिंग प्रयासों की, लड़कियों के खेलों में, विशेषकर पानी के खेलों में भाग लेने के प्रति लोगों के दृष्टिकोण को बदलने में भूमिका है।

मीर, जो खेल केंद्र की निदेशक हैं, कहती हैं – “शुरुआत में, जब मैं छोटी थी, मुझे समाज में कुछ लोगों से बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा। मुझे याद है कि हमारे कई रिश्तेदारों को मेरा खेलों की ड्रेस या मेरा ट्रैकसूट पसंद नहीं था।”

हंगरी से कोचिंग डिप्लोमा प्राप्त मीर ने 90 के दशक के मध्य में नौकायन और डोंगी चालन शुरू किया। उन दिनों उन्हें उन आलोचकों को ग़लत साबित करने की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, जो सोचते थे कि लड़कियाँ पानी के खेलों में शामिल नहीं हो सकतीं और उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।

उनका संघर्ष इस बात से और भी कठिन हो गया था कि भारत में जल खेलों को व्यापक मान्यता नहीं मिली थी।

चप्पू पकड़े प्रेरणा-कोच बिल्किस मीर, जबकि अभ्यास सत्र के बाद नौका वापस डॉक पर उठाई जा रही है (छायाकार – नासिर यूसुफी)

एक समय में, जल खेलों में भाग लेने वाली लड़कियों के प्रति रवैया इतना निराशाजनक था कि अभ्यास के लिए जाते समय उन्हें अपने चप्पू को सर्दियों के कश्मीरी वस्त्र, ‘फिरन’ के अंदर छिपाना पड़ता था।

मैंने मैडम को पहली बार एक टीवी इंटरव्यू में देखा था, जब मैं 12वीं क्लास में थी। जब उन्होंने यहां कोचिंग शुरू की, तो मैं दाखिला लेने वाले पहले लोगों में से एक थी। तब से, मैंने कई स्वर्ण पदक और खिताब जीते हैं

मीर कहती हैं – “शुरुआत में, मुझे कुछ लोगों से बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा। मुझे याद है कि हमारे कई रिश्तेदारों को मेरा खेल की ड्रेस या ट्रैकसूट पसंद नहीं था।”

करियर के रूप में कोचिंग चुना 

मीर बताती हैं कि 2018 में कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में सफलतापूर्वक भाग लेने के बाद, “मैंने इस फील्ड में लोगों को प्रशिक्षण देने का फैसला किया।”

मीर की एक अन्य छात्रा, कश्मीर क्षेत्र के सबसे बड़े शहर श्रीनगर की 22 वर्षीय आसिफा शफ़ी हैं। शफ़ी कई वर्षों से मीर की छात्र है और अब श्रीनगर के प्रसिद्ध मिशनरी स्कूलों में से एक में खेल शिक्षक के रूप में काम करती है।

शफ़ी का कहना है कि कोच मीर ने उनकी जिंदगी बदल दी।

शफ़ी कहती हैं – “मैंने मैडम को पहली बार एक टीवी इंटरव्यू में देखा था, जब मैं 12वीं कक्षा में थी। जब उन्होंने यहां कोचिंग शुरू की, तो मैं दाखिला लेने वाले पहले लोगों में से एक थी। तब से, मैंने कई स्वर्ण पदक और खिताब जीते हैं।”

जब मेरे पिता ने मुझसे पूछा कि नौकायन और डोंगी चालन से मैं क्या हासिल कर लूंगी, तो मैंने कहा मैं बिल्किस मैम की तरह बन सकती हूँ। उन शब्दों ने उसके चेहरे पर मुस्कान ला दी

मीर अपने प्रशिक्षण केंद्र में लड़कों और लड़कियों, दोनों को प्रशिक्षण देती हैं। उनके द्वारा प्रशिक्षित कई लड़के कश्मीर सरकार के मंत्रालयों और निजी संस्थानों की खेल टीमों के लिए खेलते हैं। लेकिन मीर का कहना है कि वह विशेष रूप से उन लड़कियों की संख्या से प्रोत्साहित हैं, जो विभिन्न जल खेलों में प्रशिक्षण के लिए आ रही हैं।

मीर अपनी महिला एथलीटों के लिए रोल मॉडल हैं

शफ़ी को अपने माता-पिता को खेल में करियर बनाने के लिए मनाने में कोई कठिनाई नहीं हुई, क्योंकि वे मीर के बारे में पहले ही सुन चुके थे। शफ़ी कहती हैं – “जब मेरे पिता ने मुझसे पूछा कि मैं नौकायन और डोंगी चालन से मैं क्या हासिल कर सकती हूँ, तो मैंने जवाब दिया कि मैं बिल्किस मैम की तरह बन सकती हूँ। ‘उन शब्दों ने उनके चेहरे पर मुस्कान ला दी। कई पिताओं की तरह, वह खुश थे कि उनका एक बच्चा संभवतः बिलकिस मीर जैसा बन सकता है।”

मीर ने कई युवाओं को प्रशिक्षित किया, जो अंततः खेल प्रशिक्षकों और शिक्षकों के रूप में काम करने लगे।

कश्मीर विश्वविद्यालय से 23 वर्षीय स्नातकोत्तर ज़ैनब जान हैं, जिन्होंने दो साल से अधिक समय तक विभिन्न जल क्रीड़ाओं में प्रशिक्षण लिया। वह अब एक सरकारी स्कूल में खेल शिक्षक के रूप में काम करती हैं।

मीर की छात्राओं में से एक, 22 वर्षीय आसिफा शफ़ी, डल झील में कश्ती चलाते हुए|
मीर की छात्राओं में से एक, 22 वर्षीय आसिफा शफ़ी, डल झील में कश्ती चलाते हुए (छायाकार – नासिर यूसुफी)

श्रीनगर की एक 22 वर्षीय नौका चालक सेहरिश जावीद भी हैं, जिन्होंने कई राष्ट्रीय नौकायन पदक जीते हैं और अब एक स्थानीय क्लब में खेल प्रशिक्षक के रूप में काम करती हैं।

मीर की सफलता ने जल क्रीड़ा के प्रति कश्मीर के विचारों को बदलने में मदद की

32 वर्षीय बिलकिस डार, जो मीर के साथ अभ्यास करती थी, कहती हैं कि भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए अंतरराष्ट्रीय खेलों में उनकी सफलता, सामान्य रूप से पानी के खेलों और विशेष रूप से भाग लेने वाली लड़कियों के प्रति कश्मीरियों के दृष्टिकोण को बदलने में एक बड़ा कारक था।

डार कहती हैं – “हमारे समय में खेल में करियर बनाना कठिन था। लेकिन जब से मीर एक रोल मॉडल के रूप में उभरी हैं, और जो कि घाटी से ही आती हैं, हर किसी के लिए जल खेलों के महत्व और दायरे को समझना आसान हो गया है।”

अपनी प्रचुर झीलों और नदियों के साथ, कश्मीर जल क्रीड़ाओं के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है।

कश्मीर की खेल परिषद की सचिव, नुजहत गुल का कहना है कि वह जल क्रीड़ाओं की नई लोकप्रियता से बहुत खुश हैं।

शीर्ष की मुख्य फोटो में 13 वर्षीय मेहविश हुसैन को कश्मीर की डल झील के नेहरू पार्क जल क्रीड़ा केंद्र में अपनी कश्ती में दिखाया गया है (छायाकार – नासिर यूसुफी)

नासिर यूसुफी श्रीनगर स्थित एक पत्रकार हैं।