नागालैंड: रिवाज़ तोड़, युवा लड़की ने अपने सपनों की ओर कदम बढ़ाए

एक किशोरी खुद ड्रम बजाना सीखती है, अन्य लड़कियों को अपनी कुदरती प्रतिभा को निखारने के लिए प्रेरित करती है और पितृसत्ता को ख़त्म करते नागालैंड के अपने गांव के लिए भविष्य के सपने संजोती है।

ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले किसी व्यक्ति, चाहे वह एक युवा लड़की हो, पर लेबल लगाना आसान है। हम आज भी ऐसे समाज में रहते हैं, जो मनोरंजक गतिविधियों तक में पुरुष और महिला के बीच अंतर देखता है।

लेकिन नागालैंड के उंगेर गांव की काजेनकला, ड्रम बजाने के अपने जुनून को पूरा करके कुछ रूढ़ियों को तोड़ रही है।

और यह एक ऐसे गांव की बदौलत है, जो पितृसत्ता के मानदंडों को तोड़ रहा है।

नागालैंड की लैंगपांगकोंग पर्वत माला में, मोकोकचुंग जिला मुख्यालय के नजदीक ही स्थित एक अनोखा और ईसाई बहुल, उंगेर गांव है।

पितृसत्ता समाज में, उंगेर अलग है

नागालैंड के दूसरे गांवों की तरह, उंगेर कोसासांगर ग्राम परिषद के प्रशासन के अधीन है। ग्राम परिषद (वीसी) एक निर्वाचित निकाय है, जिसमें अध्यक्ष और प्रतिनिधि गांव के कबीले या खेल के प्रतिनिधि होते हैं, जो आमतौर पर पुरुष मुखिया होते हैं।

रिवाज़ बदलता उंगेर गाँव

एक विशिष्ट नागा गाँव की अपनी अनूठी विशेषता और संरचना होती है, जो उसके अलिखित प्रथागत कानूनों द्वारा संरक्षित होती है, जो पीढ़ियों पुरानी परम्पराएं बन गई हैं। ये उनके दैनिक जीवन को नियंत्रित करते हैं और एक गाँव से दूसरे गाँव और एक कबीले से दूसरे कबीले में अलग होती हैं।

हालांकि पितृसत्ता को आम तौर पर कड़े प्रथागत कानूनों के कारण एक नियम के रूप में स्वीकार किया जाता है, और ग्राम परिषद में अब भी महिलाओं का कोई प्रतिनिधित्व और भागीदारी नहीं है, लेकिन उंगेर अलग है।

उंगेर को एक ऐसे गांव के रूप में पहचान मिली है, जहां लड़कियों और महिलाओं को कई पहलुओं में समान दर्जा प्राप्त है।

जब अधिकांश गांवों में पितृसत्ता एक नियम है, काजेनकला के गृहनगर उंगेर जैसे कुछ गांव प्रगतिशील बन रहे हैं (फोटो – ख्रीज़ोवोनुओ ल्हौंगु से साभार)

ग्राम स्वास्थ्य समिति, शिक्षा बोर्ड और जल एवं स्वच्छता समिति जैसी अधीनस्थ शाखाओं में महिलाओं को समान रूप से प्रतिनिधित्व दिया गया है।

महिलाएं मुद्दे उठाने में मुखर हैं और वीसी उनका सहयोग करती हैं और कुछ हद तक उन मुद्दों को संबोधित करती हैं।

जहां यह काजेनकला जैसी युवा लड़कियों को अपने व्यक्तिगत सपनों को पूरा करने में मदद करती है, वहीं उन्हें अपने गांव के लिए सपने संजोने के लिए भी प्रेरित करती है।

स्व-प्रशिक्षित ड्रमर गर्ल

काजेनकला किसान दंपत्ति तेमसुनुंगला और उनके पति अलिनुंगसांग की तीन बेटियों में सबसे छोटी है।

वह भाग्यशाली है कि उनका पालन-पोषण समाज के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण वाले खुले विचारों वाले माता-पिता ने किया।

उसका परिवार हमेशा उसके जीवन की महत्वाकांक्षाओं और निर्णयों का समर्थन करता रहा है। उसकी माँ नागालैंड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत एक स्वयं सहायता समूह की सदस्य हैं, जो लैंगिक समानता पर जोर देती हैं, जो उनके प्रगतिशील स्वभाव का एक कारण हो सकता है।

13 वर्षीय काजेनकला कहती है – ”मेरी माँ, पिता और मेरी दो बड़ी बहनें मेरी सलाहकार और मार्गदर्शक हैं।”

सबसे छोटी होने के कारण, वह अपने माता-पिता और भाई-बहनों का ध्यान चाहती हैं, जो उन्हें पूरी तरह मिलता भी है।

काजेनकला एक साहसी और बेबाक लड़की है, जिसे यह बताने में कोई झिझक नहीं है कि उसे इस साल पहली बार मासिक धर्म कब हुआ था। उन्हें बिल्कुल भी अजीब नहीं लगा, क्योंकि उसकी माँ ने पहले ही उसे माहवारी चक्र के बारे में शिक्षित कर दिया था।

लेकिन जो चीज़ उसे सबसे ज़्यादा पसंद है, वह है ड्रम बजाना – जिसे वह आसानी से कर लेती है।

काजेनकला ने न केवल खुद ड्रम बजाना सीखा, बल्कि अन्य लड़कियों को भी अपनी प्रतिभा निखारने के लिए प्रेरित किया (फोटो – ख्रीज़ोवोनुओ ल्हौंगु से साभार)

वह निर्भीक अपने कुदरती कौशल को लगातार उन्नत कर रही है और अन्य युवा लड़कियों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करती है। ज्यादातर स्व-प्रशिक्षित, वह ड्रम ऐसे बजाती है, जैसे वह अपने हाथों में ड्रम-स्टिक्स की एक जोड़ी के साथ पैदा हुई हो।

अपने और अपने गांव के लिए सपने

ड्रम बजाने के अलावा, उसे गाना और नृत्य करना पसंद है और उसे अपनी प्रतिभा पर गर्व है, वह रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए प्रदर्शन करने के लिए हमेशा तैयार रहती है।

वह विमानन क्षेत्र में आसमान भी छूना चाहती है, क्योंकि वह विभिन्न संस्कृतियों को देखना और उनके बारे में जानना चाहती है।

वह अपने गांव की प्रगति और विकास में योगदान देना चाहती है। वह हर घर में, विशेषकर बुजुर्गों के लिए पर्याप्त सुरक्षित पेयजल की कामना करती है।

लेकिन उसकी सबसे प्रबल इच्छा आगे चलकर अच्छे शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने की है, ताकि युवा पीढ़ी को अपने ही गांव में बुनियादी गुणवत्ता वाली शिक्षा मिल सके।

उसकी इच्छा उसके व्यक्तिगत अनुभव से उपजी है, जो उसके गांव में एक बढ़ता हुआ रुझान है।

जब शिक्षा का मतलब होता है एक कदम

गाँव में दो सरकारी विद्यालय हैं – एक उच्च विद्यालय और एक प्राथमिक विद्यालय। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक लोगों को नजदीकी शहरों में जाना और रिश्तेदारों के साथ रहना या किराए के अपार्टमेंट में रहना पड़ता है।

युवा ड्रमर गर्ल का सपना है कि वह अपने गांव में स्कूल खोले, ताकि बच्चों को शिक्षा के लिए अपने माता-पिता से अलग न होना पड़े (फोटो – ख्रीज़ोवोनुओ ल्हौंगु से साभार)

ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को पड़ोसी शहरों, जिला मुख्यालयों या यहां तक कि राज्य की राजधानी कोहिमा या वाणिज्यिक केंद्र दीमापुर के निजी संस्थानों में भेजते हैं। उनका फैसला उन कस्बों में रिश्तेदारों की उपस्थिति पर निर्भर करता है।

कुछ माता-पिता अपने स्कूल जाने वाले बच्चों की देखभाल के लिए अपना घर छोड़ने और किराए के मकानों में रहने के लिए मजबूर हैं और वे केवल छुट्टियों में ही गाँव लौटते हैं। इससे अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, क्योंकि उनका खर्च बढ़ जाता है, जबकि विद्यालय की पढ़ाई के महीनों के दौरान उनकी आय का स्रोत बंद हो जाता है।

काजेनकला ने किंडरगार्टन तक अपने गांव में ही पढ़ाई की। फिर वह पास के चांगटोंग्या कस्बे में चली गईं। और अपने गांव के ज्यादातर छात्रों की तरह, वह अपनी उच्च शिक्षा के लिए एक निजी संस्थान में पढ़ने के लिए मोकोकचुंग शहर में भेज दी गई।

शहर में पढ़ाई के लिए अपने माता-पिता को छोड़ने के अनुभव के कारण, वह इस पहलू पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है, ताकि बच्चे अपने जीवन के सबसे प्रारंभिक वर्षों में गांव में अपने माता-पिता के साथ रहकर अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

मुख्य फोटो में संगीत के ड्रमों का एक सेट दिखाया गया है, जिसे स्व-प्रशिक्षित युवा कलाकार काजेनकला बजाती हैं (फोटो – मैट मोलोनी, ‘अनस्प्लैश’ के सौजन्य से)

ख्रीज़ोवोनुओ ल्हौंगु ने अंग्रेजी में स्नातकोत्तर डिग्री के बाद एक मीडिया संवाददाता के रूप में काम किया है। अब वह NSRLM में राज्य कार्यक्रम प्रबंधक के रूप में काम करती हैं।