भारत युवा संवाद – परिवर्तन बनें!

‘विलेज स्क्वेयर’ ने अपनी नई यूथ हब पहल (‘यूथ हब इनिशिएटिव’) के अंग के रूप में, चर्चाओं की एक श्रृंखला ‘भारत युवा संवाद’ (‘दि भारत यूथ डायलॉग’) शुरू की है, जो एक बेहतर भारत के लिए, युवा विचारों के संवाद, जांच और परिवर्तन को सक्रिय करने की दिशा में गतिशील स्थान प्रदान करता है।

आज का युवा असल में ही परिवर्तन की शक्ति में विश्वास करता है, जिस परिवर्तन में एक अकेले व्यक्ति की शक्ति भी चालक है।

सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई और पर्यावरण-कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग से लेकर, ‘अर्थशॉट पुरस्कार’ के अंतिम चक्र में पहुँची विनीशा उमाशंकर तक, युवा वैश्विक नेताओं को उन मुद्दों पर घेर रहे हैं, जो उनके लिए मायने रखते हैं। वे दुनिया को जितना प्रभावित कर रहे हैं, उतना पहले कभी नहीं हुआ था।

‘विलेज स्क्वेयर’ की नई ‘यूथ हब पहल’, एक बेहतर भारत के निर्माण के लिए उस जुनून का उपयोग करना चाहती है। यह शहरी युवाओं और ग्रामीण भारत के अनेक “पीछे छूटे” युवाओं के बीच की खाई को पाटना चाहती है। यह भविष्य के परिवर्तनकर्ताओं को समाज के हाशिये के लोगों के मुद्दों से अवगत कराना चाहती है।

इस अभियान के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में, ‘यूथ हब’ भाषणों और चर्चाओं की एक श्रृंखला का आयोजन करेगा, जिसका शीर्षक है – ‘भारत युवा संवाद’।

ये संवाद युवाओं को, बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए समझ, चर्चाओं और पहल की दिशा में, भारत और विदेशों के सबसे अच्छे और प्रतिभाशाली विचारवान लोगों से जुड़ने के लिए, सक्रिय स्थान तैयार करेंगे।

‘विलेज स्क्वेयर’ एकीकृत अनुसंधान और संचार का एक मंच है, जो विशेष रूप से युवा, शहरी लोगों को हमारे गांवों के बारे में एक समृद्ध समझ विकसित करने में मदद करता है।

हमारा विश्वास है कि जब हम लंबे समय से चली आ रही धारणाओं और सामाजिक मान्यताओं को चुनौती देते हैं, तो हम नए मानदंड स्थापित कर सकते हैं और एक अधिक न्यायसंगत, रहने योग्य दुनिया की कल्पना में मदद कर सकते हैं।

और हम चाहते हैं कि आप उस परिवर्तन का हिस्सा बनें!

लिंडी प्रिकिट ‘विलेज स्क्वेयर’ की निदेशक हैं।