क्या डिजिटल योजना भारत के गांवों के लिए कारगर है?

प्रशासनिक योजना को डिजिटल बनाने और संसाधनों का अधिक पारदर्शी आवंटन सुनिश्चित करने के सरकार के अभियान में, भारत के गाँव सबसे आखिर में आते हैं। लेकिन डिजिटल पर यह जोर कितना कारगर है? विकास क्षेत्र के कार्यकर्ता, जितेंद्र पंडित ने अपनी फील्ड रिपोर्ट में इसका समाधान निकाला है।

मध्य प्रदेश के आदिवासी जिले बड़वानी के एक गाँव, नंदगाँव में समुदाय का उत्साह स्पष्ट है, क्योंकि लोग अपने गांव की वार्षिक योजना के बारे में उत्सुकता से बात करते हैं।

ग्राम पंचायत योजना (GPP), जिसे वे गर्व से दीवार पर चिपकाते हैं। यह योजना विभिन्न हितधारकों, यानि सरकारी विभागों, ग्राम पंचायत और समुदाय द्वारा की जाने वाली गतिविधियों को स्पष्ट रूप से दर्शाती है।

ज्यादातर सामान्य ग्राम सभाओं से अलग, जहां लोग आमतौर पर सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के समाधान के लिए इकट्ठा होते हैं, नंदगाव में सामुदायिक भागीदारी और डिजिटल समाधानों की बदौलत पहले ही पूरा कर लिया गया है।

नंदगांव गांव अकेला नहीं है।

हाल में शुरू किए गए कई कार्यक्रमों के कारण, पूरे भारत के गांव अपनी योजना और वित्त पर ज्यादा सीधा नियंत्रण ले रहे हैं। इससे आवंटित धन खर्च करने संबंधी निर्णयों में ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित हुई है।

पंचायत स्तर की योजनाओं को पंद्रहवें वित्त आयोग के साथ एकीकृत करने के लिए, केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए ‘पीपल्स प्लान कैंपेन (PPC) 2021 के अंतर्गत, ग्राम पंचायतों को एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अगले वित्तीय वर्ष के लिए अपना प्रस्तावित खर्च दर्ज करना होगा। डिजिटल पर यह जोर, जिसे आधिकारिक तौर पर ग्राम पंचायत विकास योजना (GPDP) कहा जाता है, सभी स्तरों पर पारदर्शिता सुनिश्चित करता है, जिससे ज्यादा आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय प्राप्त होता है।

गांवों को डिजिटल प्लानिंग की ओर धकेलना

 विभिन्न नामों और दृष्टिकोणों वाली अनेक योजनाओं के साथ, भारत में शुरू से ही ग्राम स्तर पर प्रशासनिक नियोजन प्रत्येक सरकार का लक्ष्य रहा है। वास्तविक जमीनी स्तर पर निर्णय लेने में शायद ही कोई सफल हुई। इस नवीनतम रूप में, PPC डिजिटल अनुप्रयोगों और जवाबदेही पर भरोसा करके कुछ अलग करता है।

ग्राम नियोजन में समुदाय की भागीदारी प्रेरणादायक है
ग्राम नियोजन में समुदाय की भागीदारी प्रेरणादायक है

अब 15वें वित्त आयोग से अनुदान आवंटन प्राप्त करने के लिए, पंचायत योजनाओं को ‘ई ग्राम स्वराज’ पोर्टल पर अपलोड करना जरूरी है। यह पंचायती राज संस्थान लेखा सॉफ्टवेयर (PRISOFT) का एक उन्नत संस्करण है, जिसका गांव के खर्चों और लेनदारियों को ट्रैक करने के लिए उपयोग किया गया था।

डिजिटल हाईवे का व्यापक रूप से पहली बार इस्तेमाल हो रहा है, ताकि पंचायतों को यह जानकारी प्राप्त करने में पारदर्शिता बनी रहे कि कौन सा धन उनके लिए उपलब्ध है। 

PPC दिशानिर्देश में जरूरी है कि स्थानीय लोग सक्रिय रूप से भाग लें कि उनके गांव के बजट को कैसे खर्च किया जाए और फिर अपनी योजनाओं को एक केंद्रीकृत पोर्टल में अपलोड किया जाए। फिर इन योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए ट्रैक किया जा सकता है।

इसके लिए प्रतिक्रिया प्रभावशाली है। 24 से ज्यादा राज्यों द्वारा अपने GPDP का 90% से ज्यादा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है।

बदलाव दीदी से सहयोग

GPDP का एक मूलभूत हिस्सा, समुदायों को योजना बनाने और निर्णय लेने में शामिल करना है। यह वहां बेहतर है, जहां स्वयंसेवक सहयोग के लिए आगे आ रहे हैं।

ट्रांसफॉर्मिंग रूरल इंडिया फाउंडेशन (TRIF) द्वारा अजीम प्रेमजी फाउंडेशन और अन्य दानदाताओं के साथ की गई एक पहल, ‘बदलाव दीदी’ इस यात्रा की प्रमुख मील का पत्थर हैं।

ग्रामीण स्तर की योजना को सशक्त बनाना, लंबे समय से एक प्रशासनिक लक्ष्य रहा है।
ग्रामीण स्तर की योजना को सशक्त बनाना, लंबे समय से एक प्रशासनिक लक्ष्य रहा है।

‘बदलाव दीदी’ कैडर गांव की विज़न प्रक्रिया के दौरान उभरा। उन्होंने समुदाय में अन्य महिलाओं की मदद करने के लिए कठोर प्रशिक्षण लिया है।

मिशन अंत्योदय एवं सरकारी योजनाएं

मिशन अंत्योदय केंद्र सरकार का एक और प्रमुख हस्तक्षेप है, जो महत्वपूर्ण जानकारी के साथ ग्रामीणों को अनेक विभिन्न सरकारी योजनाओं को एक ही ढांचे के अंतर्गत एकीकृत करने के लिए सशक्त बनाता है। वर्ष 2017 में शुरू इस हस्तक्षेप का समग्र लक्ष्य पंचायत को गरीबी-मुक्त करना है और ग्राम पंचायतों को केंद्र बिंदु के रूप में रखने की उद्देश्य वाली यह एक पहल है।

मिशन अंत्योदय से अब GPDP के लिए भागीदारीपूर्ण योजना की प्रक्रिया में मदद करता है।

डिजिटल प्रयासों में विशेषज्ञ CSO का सहयोग

नंदगांव मध्य प्रदेश के पायलट गांवों में से एक है, जिसे TRIF का भी सहयोग प्राप्त है। एक सहभागी, समुदाय-केंद्रित योजना निर्माण प्रक्रिया के माध्यम से, ग्रामीण स्वयं अपनी जिम्मेदारियां तय करते हैं और अपनी सामुदायिक कार्य योजना (CAP) तैयार करते हैं। समुदाय के कमजोर वर्गों पर विशेष ध्यान देने के साथ, लोगों द्वारा संचालित यह तरीका लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है। 

नंदगांव महिला स्वयं सहायता समूह की एक सदस्य कहती हैं – “हम लगभग 12 योजनाओं के ऑनलाइन योजना पोर्टल देखना जानते हैं और गांव के युवा ग्राम पंचायत के साथ अपने लिए महत्वपूर्ण चर्चा के मुद्दों की पहचान कर सकते हैं।”

इन प्रयासों से लोगों के जीवन में एक स्पष्ट बदलाव आया है और समुदाय में सशक्तिकरण की जबरदस्त भावना का संचार हुआ है।

डिजिटल प्रशिक्षण का खड़ा ग्राफ

लेकिन डिजिटल माध्यमों पर जाने की प्रक्रिया ने चुनौतियाँ भी प्रस्तुत की हैं।

PPC की मौजूदा प्रक्रिया में पंचायतों को डिजिटल ऐप्स की एक श्रृंखला का उपयोग करना पड़ता है। ये ऐप मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण से ही योजना के साथ साथ, ग्राम सभा का समय तय करने, फैसिलिटेटर नियुक्त करने और निश्चित  रूप से अंतिम योजनाओं को अपलोड करने की प्रक्रिया को ट्रैक और मॉनिटर करते हैं।

ग्राम स्तर की योजना ने समुदाय में स्वामित्व की भावना पैदा की है
ग्राम स्तर की योजना ने समुदाय में स्वामित्व की भावना पैदा की है

ऐसे ऐप्स की जानकारी बढ़ाने के लिए, पंचायती राज संस्थानों को गहन प्रशिक्षण और हैंडहोल्डिंग की जरूरत होती है। ग्रामीण क्षेत्रों में कम साक्षरता दर और सीमित तकनीकी जागरूकता को देखते हुए, डिजिटल माध्यमों को अपनाने के लिए और काम करने की जरूरत है।

मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के एक सरपंच ने स्वीकार किया कि वह खुद ही बाहर हो गया महसूस करता है। उनके अनुसार, डिजिटल ऐप्स के इस्तेमाल और योजना एवं वित्तीय प्रगति पर नज़र रखने के लिए एक अलग स्तर के कौशल और आईटी ज्ञान जरूरत होती है।

डिजिटल डेटा संग्रह से उजागर ढांचे पर भारी खर्च

जहां डिजिटलीकरण अधिक धन, अधिक भागीदारी, स्वामित्व और पारदर्शिता ला रहा है, वहीं ग्राम पंचायतें यह भी महसूस कर रही हैं कि आधुनिक शासन कितना कठिन है। बहुत से लोगों को अपनी सामुदायिक आकांक्षाओं, उपलब्ध बजट और कड़े दिशानिर्देशों के बीच संतुलन बनाना मुश्किल हो रहा है।

यह महत्वपूर्ण है कि पंचायत को योजना बनाने के लिए लचीलापन मिले और उनके लिए उन परियोजनाओं को शुरू करने की गुंजाइश हो, जो समुदाय वास्तव में चाहता है।

उदाहरण के लिए, डिजिटलीकरण प्रक्रिया से इकठ्ठा की गई जानकारी की बदौलत, ऐसा प्रतीत होता है कि अपलोड की गई ज्यादातर योजनाएँ बुनियादी ढाँचे पर केंद्रित गतिविधियाँ हैं, जो हमेशा वह नहीं होती, जो समुदाय चाहते हैं। इसकी भारी संभावना इस जरूरत पर आधारित है कि नियोजित राशि का 60% पानी और स्वच्छता के लिए और शेष अन्य गतिविधियों के लिए आवंटित किया जाना चाहिए।

नए डिजिटल पोर्टल और धन जारी करने के दिशा-निर्देशों में, आजीविका के लिए व्यक्तिगत मांगों, ज्यादा विकसित गांव के लिए सामुदायिक मांगों और निष्पक्ष एवं खुली व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए विभागीय जरूरतों को शामिल किया जाना संभव होना चाहिए।

नंदगांव योजना यहां उपलब्ध है।

जितेंद्र पंडित ट्रांसफॉर्मिंग रूरल इंडिया फाउंडेशन (TRIF) में वरिष्ठ प्रबंधक हैं और मध्य प्रदेश सरकार के पंचायती राज विभाग के साथ काम कर रही ‘सपोर्ट यूनिट फॉर ट्रांसफॉर्म रूरल एरिया’ (SUTRA) का नेतृत्व कर रहे हैं।