भीमाशंकर ग्रामवासियों ने देशी बीजों को कई गुणा बढ़ाया 

पुणे, महाराष्ट्र

पुणे के एक स्कूल ने स्वदेशी चावल, बाजरा और दालों की खेती के लिए एक ग्रामीण समुदाय को एकजुट किया है और उन्हें देशी किस्मों के संरक्षण और प्रचार-प्रसार के लिए विपणन में मदद की है।

पुणे के पास भीमाशंकर अभयारण्य के नजदीक गुंडलवाड़ी गांव के 35-वर्षीय किसान लांडगे ने इस साल धान और बाजरे की 18 से ज्यादा किस्मों के 300 किलोग्राम देशी बीजों की पैदावार ली। ये किस्में दुर्लभ हो गई थी। क्षेत्र के किसान कई वर्षों से संकर किस्मों की खेती कर रहे हैं।

लेकिन इस साल, गुंडलवाड़ी और आस-पास के गांवों के 20 से अधिक किसानों ने 50 किस्मों के देशी बीजों की खेती की और 8 टन से ज्यादा उपज प्राप्त की। किसानों ने फसलों की देशी किस्मों को उगाने और संरक्षित करने के लिए एक स्थानीय आवासीय विद्यालय के साथ हाथ मिलाया है।

स्कूल ने संरक्षण के लिए पहल की

पुणे के पास राजगुरुनगर में कृष्णमूर्ति फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा संचालित सह्याद्रि स्कूल इस आवासीय स्कूल है, जो आठवीं कक्षा तक परीक्षा आयोजित न करने जैसे अपने अनूठे पहलुओं के लिए जाना जाता है। स्कूल के ग्रामीण पहुँच विभाग स्थानीय समुदायों को शामिल करते हुए, देशी बीजों के प्रचार-प्रसार जैसी परियोजनाएँ चलाता है।

लोगों के स्वास्थ्य और मिट्टी के साथ साथ पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए, स्कूल प्रशासन ने किसानों को देशी किस्मों को उगाने और संरक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया। स्थानीय किसानों ने बताया कि वे संकर किस्म की फसलें उगा रहे थे और उनके पास देशी बीज नहीं बचे थे।

ग्रामीण पहुँच (आउटरीच) विभाग की प्रमुख, दीपा मोरे ने VillageSquare.in को बताया – “हमने एक गैर सरकारी संगठन से संपर्क किया, जो देशी बीज उगा रहा है और उनका संरक्षण कर रहा है। यह संगठन बीज प्राप्त करने के लिए भी संघर्ष कर रहा था, फिर भी उन्होंने 37 किस्मों में से ज्यादातर को साझा किया, जिसमें धान, बाजरा और दालें शामिल थीं।”

किसानों को जुटाना

गुंडलवाड़ी के रामदास लांडगे ने इन दुर्लभ किस्मों को उगाने के लिए अपनी लगभग 0.25 एकड़ भूमि दान की। मोरे कहते हैं – “आम तौर पर किसानों का मानना है कि देशी बीज संकर बीजों की तरह ज्यादा पैदावार नहीं देते हैं। इसलिए वे देशी किस्मों पर समय, पैसा और जमीन बर्बाद करने से हिचकते हैं।”

स्कूल के बिक्री काउंटर पर काजल कोबल, जहाँ देशी बीज और चावल बिक्री के लिए उपलब्ध हैं (छायाकार – वर्षा तोर्गलकर)

लांडगे ने VillageSquare.in को बताया – “क्योंकि मैं जैविक खेती कर रहा हूँ और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों और अन्य पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में सुन रहा हूँ, इसलिए मैंने स्वयंसेवा करने का फैसला किया है। मेरी 10 एकड़ जमीन है और मैंने इसका सिर्फ एक छोटा सा टुकड़ा दिया, जहाँ हमने 2016-17 में पहले साल में स्कूल और आसपास के किसानों की मदद से 30 से ज्यादा किस्मों की खेती की।”

अच्छी उपज

मोरे कहते हैं – “हमें अपने पहले प्रयास में संतोषजनक परिणाम मिला, क्योंकि हम लगभग 300 किलोग्राम बीज बो कर, सभी किस्मों का कुल उत्पादन लगभग 700 किलोग्राम प्राप्त कर सके, जिसका मतलब है कि प्रत्येक किस्म का लगभग 25 किलोग्राम।” अगले साल चार और किसान पारम्परिक बीजों के साथ प्रयोग करने के लिए आगे आए। पिछले साल 50 किस्मों का उत्पादन दो टन था। इसका मतलब था कि उन्होंने प्रत्येक किस्म के 100 किलोग्राम देशी बीज उगाया था।

मोरे ने कहा – “लगभग 25 किसानों ने 4 टन से ज्यादा का उत्पादन किया है और उन्होंने पहले ही अपनी उपज हमारे स्कूल को बेचना शुरू कर दी है। इस साल कुल उत्पादन 8 टन से ज्यादा है।”

जब पुणे के खेड क्षेत्र के सहायक कलेक्टर आयुष प्रसाद को इस परियोजना के बारे में पता चला, तो उन्होंने स्कूल का दौरा किया और भीमाशंकर क्षेत्र के आसपास के स्थानीय आदिवासियों को इस साल बीज का उपयोग करने के लिए समझाया। प्रसाद ने VillageSquare.in को बताया – “दुर्भाग्य से आदिवासियों ने भी बहुत पहले ही देशी बीजों का इस्तेमाल बंद कर दिया है और केवल संकर बीजों की खेती कर रहे हैं। उन्हें समझाना मुश्किल था, क्योंकि उन्हें लगता था कि उपज कम हो सकती है।”

अब 200 से ज्यादा परिवारों ने अपने खेतों के छोटे-छोटे हिस्सों में देशी बीज बोना शुरू कर दिया है। उन्हें करीब 4 टन उत्पादन की उम्मीद है। 

बीज की बिक्री

अब स्कूल के पहुँच विभाग ने ‘आदिधान्य हेरिटेज ऑफ इंडिया’ ब्रांड के नाम से देशी बीजों को बेचना शुरू कर दिया है। वे चावल, बाजरा और सभी किस्मों के देशी बीजों को एक किलो के कपड़े की थैलियों में पैक करते हैं और प्रदर्शनियों में स्टॉल लगाते हैं, ताकि बीज बेच सकें और ज्यादा से ज्यादा किसानों को उनकी खेती और संरक्षण के लिए प्रोत्साहित कर सकें।

स्कूल में भी एक बिक्री काउंटर है। गुंडलवाड़ी के एक किसान की बेटी और कॉमर्स की स्नातकोत्तर, काजल कोबल स्कूल के बिक्री काउंटर पर एकाउंटेंट के रूप में काम करती हैं। “शुरुआत में मुझे खेती में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन अब मैं इसके बारे में सीख रही हूँ।”

सह्याद्रि स्कूल की दीपा मोरे महिला स्वयंसेवकों के साथ, जो बीजों की सफाई और छंटाई करती हैं (छायाकार – वर्षा तोर्गलकर)

आस पास के गाँवों की कई लड़कियाँ और महिलाएँ स्कूल में बीजों को साफ करने और उन्हें पैक करने और लेबल लगाने के लिए स्वेच्छा से काम करती हैं। कोबल कहती हैं – “वे मार्केटिंग तकनीकों, अच्छी पैकेजिंग के महत्व आदि से अवगत हो रही हैं।”

स्कूल उसी दर पर बीज बेचता है, जिस दर पर वह बीज किसानों से खरीदता है। कोबल ने कहा – “हम 100 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल खरीदते हैं और ग्राहकों को उसी दर पर बेचते हैं।”

बढ़ती मांग

मोरे कहते हैं – “स्कूल आने वाले छात्रों के माता-पिता हमारे ग्राहक बन गए हैं।” स्कूल अपने पहुँच विभाग के माध्यम से किसानों से चावल और सब्जियाँ खरीदता है। मोरे के अनुसार, मांग किसानों के उत्पादन से ज्यादा है।

ग्रामीण पहुँच विभाग के एक हिस्से में, हाल ही में काटे गए धान की छंटाई कर रही एक महिला किसान, शैला कदम ने VillageSquare.in को बताया – “मैंने अपने खेत में चावल की सात किस्में उगाई और देखा कि उन्हें ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा हमें ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता, क्योंकि हम केवल जानवरों और खेत के कचरे से बने प्राकृतिक खाद और कीटनाशकों का उपयोग करते हैं।”

इस विभाग में कदम और 10 से ज्यादा महिलाएँ उपज की सफाई, छंटाई, उपज के गुण जाँचने और उसका रिकॉर्ड रखने का काम करती हैं। स्कूल में काम करने वाले एक अन्य किसान, भागीरथी पिंगट ने VillageSquare.in को बताया – “हम फसलों की ऊंचाई, रंग और आकार को रिकॉर्ड करते हैं। हम हर किस्म के विकसित होने, फूल आने और अनाज पैदा करने में लगने वाले समय को भी दर्ज करते हैं।”

पारम्परिक अनाजों की बढ़ती मांग के साथ, पहुँच विभाग ने देशी किस्मों के उत्पादन और संरक्षण के लिए  और ज्यादा किसानों को शामिल करने की योजना बनाई है। वे उनकी उपज को अच्छी दरों पर खरीदने का वादा करते हैं, क्योंकि बहुत से ग्राहक खरीदने के लिए तैयार हैं। मोरे ने कहा – “हम अगले साल कम से कम 10 और गांवों तक पहुंचना चाहते हैं।”

वर्षा तोर्गलकर पुणे स्थित पत्रकार हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।