स्क्रॉल के माध्यम से कहानी कहने की कला को कायम रखता पटुआ समुदाय

मिदनापुर, पश्चिम बंगाल

स्क्रॉल (लपेटा जा सकने वाली पेंटिंग) और गीतों के माध्यम से, कहानी कहने की पटुआ कला विभिन्न रूपांतरों में फल-फूल रही है, जिससे इस कला ने दुनिया के नक़्शे पर जगह बना ली है।

ज्यादा पुरानी बात बात नहीं है, जब अनवर चित्रकार एक दर्जी हुआ करते थे।

पिछले साल उन्होंने दुबई में एक पेंटिंग 4 लाख रुपये में बेची थी। 

चित्रकार, जो पटुआ (स्क्रॉल चित्रकार) वंश से हैं, ऐसे काम चित्रित नहीं करते, जो कला जगत के किसी भी ‘वाद’ में आते हैं, बल्कि ये एक प्राचीन कला से संबंधित हैं।

पश्चिम बंगाल के पटुआ, कथा-चित्रकारों का एक अर्द्ध-घुमंतू समुदाय है, जो पौराणिक कथाओं और लोककथाओं की कहानियों को गाकर ग्रामीण दर्शकों को “मनोरंजन-शिक्षा” प्रदान करते हैं।

चित्रित स्क्रॉल, गीतों के माध्यम से सुनाई गई कहानी को तस्वीर में ढालते हैं (फोटो – ‘बांग्लानाटक’ के सौजन्य से)

अपने प्रदर्शन की सामग्री, हाथ से चित्रित स्क्रॉल को फ्रेम-दर-फ्रेम खोलते हुए, वे ‘पातेर गान’ (कहानी गीत) गाते हैं। उन पटुआ लोगों में से एक, अनवर चित्रकार के पिता थे।

चित्रकार याद करते हुए कहते हैं – “एक बच्चे के रूप में, मैंने अपने पिता को अपने पटचित्रों के साथ एक गाँव से दूसरे गाँव घूमते और गीत गाते हुए देखा है। बदले में उन्हें मुट्ठी भर अनाज, कुछ दालें और कभी-कभी एक मौसमी फल मिल जाता था। उनका गुजारा हो रहा था। पारिवारिक परम्परा को आगे बढ़ाने की बजाय, मैंने कपड़े सिलना सीखा और 10 साल तक दर्जी के रूप में जीवनयापन किया।”

फिर क्या कारण था कि अनवर चित्रकार और अन्य पटुआ लोगों ने अपनी पारम्परिक कला को फिर से अपनाया?

पटुआ कला का पतन

यह कला पिंगला ब्लॉक के नया गांव में फल-फूल रही थी, हालांकि बीरभूम, बांकुरा, नंदीग्राम और चांदीपुर में कुछ लोग यह काम करते थे। ओडिशा के पुरी स्थित मंदिर की परम्पराओं और श्री जगन्नाथ से संबंधित पट्टचित्र के विपरीत, नया के पट-प्रदर्शनों की सूची में विविधता है और ये सम-सामयिक विषयों को अपनाते हैं।

पटुआ की कहानियों में पौराणिक कथाओं और लोककथाओं की कहानियाँ शामिल हैं (फोटो – मामोनी चित्रकार के सौजन्य से)

आमतौर पर प्रत्येक पटुआ के दो नाम होते हैं, एक हिंदू और दूसरा इस्लामी। उनके विविध प्रदर्शनों में हिंदू पौराणिक कथाओं, आदिवासी लोककथाओं के साथ-साथ इस्लामी परम्पराओं की कहानियां भी शामिल हैं।

लेकिन जब टीवी और फिल्में लोकप्रिय हुए, तो पटुआ की कला में तेजी से गिरावट आई।

एक पटुआ, मनोरंजन चित्रकार कहते हैं – “हमें अब कलाकार नहीं, बल्कि भिखारी के रूप में देखा जाता था।” ‘चित्रकार’ शब्द उपनाम और व्यवसाय, दोनों का द्योतक है।

अपनी कला के लिए खरीदार नहीं मिलने के कारण, चित्रकारों ने छोटे मोटे काम धंधे अपना लिए या आजीविका की तलाश में शहरों की ओर पलायन कर गए।

लेकिन कुछ पटुआ लोगों ने अपनी परम्परा को जारी रखा।

भाग्य  कोलकाता स्थित सामाजिक उद्यम, ‘बंगलानाटक’ का ध्यान उनकी ओर गया। 

पटुआ कला का पुनरुद्धार

बांग्लानाटक के सिद्धांजन रे चौधरी ने विलेज स्क्वेयर को बताया – “2004 में नया गांव में लगभग 25 पटुआ थे। नौकरी के लिए आसपास कोई उद्योग नहीं होने के कारण, हमने योजना बनाई कि हम कैसे पेंटिंग और गायन, जो वे सबसे अच्छा जानते हैं, में उनकी आजीविका को कैसे बढ़ा सकते हैं।”

वार्षिक पटचित्र कला उत्सव पटुआ कला को संरक्षण और बढ़ावा देने में मदद करता है (फोटो – ‘बांग्लानाटक’ के सौजन्य से)

बांग्लानाटक ने बुजुर्ग पटुआ लोगों के कौशल को बढ़ाया और युवाओं के कौशल को विकसित किया। वे पटुआ चित्रकारों को नए माध्यम आज़माने में मदद करने के लिए विदेश से कलाकारों को लाए और रंगों के लिए पौधे उगाने को प्रोत्साहित किया।

उन्होंने भारत और विदेशों से कला संग्रहण करने वालों, विशेषज्ञों और विद्वानों को नया में आमंत्रित किया और पटुआ लोगों को कला उत्सवों में भाग लेने और विदेशों में प्रदर्शन करने में मदद की। एक लोक कला केंद्र भी स्थापित किया गया।

भारी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने वाले केंद्र-आयोजित वार्षिक पटचित्र उत्सव, ‘POT Maya’, पटुआ कलाकारों को अपनी कला को बढ़ावा देने और बेचने में मदद करता है।

आज नया में 250 से ज्यादा कलाकार इस कला पर काम कर रहे हैं।

बांग्लानाटक के कलाकार और क्यूरेटर, मानस आचार्य कहते हैं – “स्क्रॉल चित्र बनाने के अलावा चित्रकारों ने 150 से ज्यादा पट-गीतों को संरक्षित किया है, जो धीरे-धीरे लुप्त हो रहे थे। महत्वपूर्ण बात यह है कि स्थानीय लोगों ने अपनी विरासत पर गर्व करना शुरू कर दिया है।”

मौजूदा प्रचलन के अनुरूप ढलते पटुआ 

प्रचलित रुझानों को अपनाने के कारण, पटुआ अब अपनी कला से जीवन यापन करने में सक्षम हैं।

पटुआ कलाकारों ने केतली, कप और प्लेट जैसी उपयोगी वस्तुओं पर अपनी कला चित्रित करके, अपनी कला को बदलते समय के अनुरूप ढाला है (फोटो – बांग्लानाटक के सौजन्य से)

वे स्क्रॉल, कैनवस, कॉफी मग, पोशाक सामग्री, फर्निशिंग और अन्य उपयोगी वस्तुओं पर पेंटिंग करते हैं।

जैसा कि वे हमेशा करते आए हैं, पटुआ सामाजिक संदेश देने के लिए अपनी कला का उपयोग करते हैं। सिर्फ अब उनके विषय व्यापक हैं। मानव तस्करी, लड़कियों की शिक्षा, ग्रामीण चुनाव, वृक्ष संरक्षण और कन्या भ्रूण हत्या से लेकर एड्स तक, कलाकार सभी तरह के विषयों को इस्तेमाल करते हैं।

भारी संख्या में लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाली सुनामी या चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाएँ भी उनके कैनवस पर पहुंचती हैं।

महामारी के समय, इस कला का उपयोग ग्रामीण बंगाल में जागरूकता बढ़ाने और महत्वपूर्ण संदेश देने के लिए किया गया। अनुभवी कलाकार स्वर्णा चित्रकार का पटचित्र लोकप्रिय हो गया, जिसकी पहुंच और प्रभाव बहुत अच्छे रहे।

बदला हुआ गाँव

नया अब एक पर्यटक आकर्षण है। गाँव एक जीवंत संग्रहालय की तरह है, जिसकी दीवारें चमकीले रंगों से रंगी हुई हैं, जहाँ हर आँगन में एक आर्ट गैलरी है और पटुआ लोग पेंटिंग करने या गाने गुनगुनाने में व्यस्त होते हैं।

नया गाँव एक जीवित संग्रहालय की तरह है, जहाँ आगंतुक रहीम चित्रकार जैसे पटुआ कलाकारों को काम करते हुए देख सकते हैं (फोटो – रहीम चित्रकार के सौजन्य से)

पिंगला ब्लॉक, जिसके अंतर्गत नया गाँव आता है, के विकास अधिकारी विश्वरंजन चक्रवर्ती कहते हैं – “उन्होंने नया को अंतरराष्ट्रीय ख्याति और अपनी कला को पहचान दिलाई है। वे अपने तरीके से उद्यमी हैं।”

लगभग दो दशक पहले, पटुआ मिट्टी के घरों में रहते थे।

अब वे 40,000 से 60,000 रुपये महीना कमाते हैं।

चक्रवर्ती ने विलेज स्क्वेयर को बताया – “अब ज्यादातर के पक्के मकान हैं। गाँव की सड़क पक्की हो गई है और पर्यटकों के लिए गेस्ट हाउस भी बन गए हैं।”

मामोनी चित्रकार जैसी महिला पटुआ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है (फोटो – मामोनी चित्रकार के सौजन्य से)

पलायन अतीत की बात है। यहां तक कि युवाओं ने भी नए जोश के साथ पट बनाने का काम शुरू कर दिया है, क्योंकि उनके उत्पादों के लिए बाजार तैयार है।

नया गांव से आगे पटुआ कला

मांग बढ़ने के साथ, समुदाय के सभी सदस्य, विशेषकर महिलाएं, इस कला को अपना रही हैं।

मामोनी चित्रकार की बेटी स्वर्णा चित्रकार, जिन्होंने ‘स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूट’ में कार्यशालाएं आयोजित की हैं और जिनकी महामारी पर बनाई 9 फीट लंबी स्क्रॉल लंदन के एक कलेक्टर द्वारा 45,000 रुपये में खरीदी गई थी, कहती हैं – “हम घर का काम खत्म करने के बाद केवल शाम के मध्य में या रात के खाने के बाद कुछ घंटों के लिए पेंटिंग करते हैं।”

स्थानीय गैलरियों ने भले ही उनकी पट-पेंटिंग में रुचि न दिखाई हो, लेकिन पटुआ कलाकारों के पास असाइनमेंट की कभी कमी नहीं रही है।

कई लोग पश्चिम बंगाल पर्यटन कार्यालय में पूजा पंडालों के भित्तिचित्र पर काम कर रहे हैं, या ‘पारम्परिक कारीगर’ शिल्प प्रदर्शनों में स्टॉल लगा रहे हैं।

पिंगली पुलिस स्टेशन पर एक भित्तिचित्र बनाते हुए हासिर चित्रकार (फोटो – हासिर चित्रकार के सौजन्य से)

मनोरंजन चित्रकार के पुत्र, हासिर चित्रकार पिंगला पुलिस स्टेशन की दीवारों पर एक विशाल भित्ति चित्र को अंतिम रूप दे रहे थे।

अब पिंगला में ‘चित्रतरु कलेक्टिव’ नाम की एक सहकारी संस्था है, जिसमें 300 से ज्यादा कलाकार हैं।

यह अपने कलाकारों के लिए बेहतर अवसर पैदा करता है और समग्र रूप से गाँव के विकास के लिए काम करता है। संस्था को उनकी कला के लिए ‘जीआई टैग’ भी मिला है।

इस लेख के शीर्ष पर मुख्य फोटो में अपनी कलाकृति के साथ स्वर्णा चित्रकार को दिखाया गया (फोटो – स्वर्णा चित्रकार से साभार)

हिरेन कुमार बोस ठाणे, महाराष्ट्र में स्थित एक पत्रकार हैं। वह सप्ताहांत में एक किसान के रूप में भी काम करते हैं। 

*यह दिखाने के लिए कि बंगाल की पटचित्र कला ओडिशा की कला से कैसे अलग है, और मुख्य फोटो को बदलने के लिए, इस लेख में 10.04.2023 को सुधार किया गया था।