बाल तस्करी: “बच्चों को उनके माता-पिता से मिलाना अद्भुत लगता है”

रांची, झारखंड

सृष्टि शंकर झारखंड में बाल तस्करी और बाल श्रम के खिलाफ बचाव और छापेमारी काम का नेतृत्व करती हैं। ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ (BBA) के साथ जिला समन्वयक के रूप में काम करते हुए, वह जमीनी स्तर पर ग्रामीण बच्चों की सुरक्षा के सर्वोत्तम तरीकों पर रणनीति भी बनाती हैं।

विलेज स्क्वेयर: बाल तस्करी की अग्रिम पंक्ति पर काम करना कई स्तर पर बेहद मुश्किल हो सकता है – लेकिन क्या यह प्रतिफल देने वाला भी है?

सृष्टि: मेरा काम कभी-कभी जोखिम भरा होता है। बच्चों को छुड़ाने के लिए अक्सर देर रात छापेमारी होती है और कुछ अनहोनी होने का डर हमेशा बना रहता है।

लेकिन मेरे काम में ऐसी कुछ चीज़ें हैं, जो मुझे बेहद पसंद हैं। मैं साहसी प्रकृति की हूँ। मुझे पुलिस टीम के साथ छापेमारी और बचाव कार्य में जाना अच्छा लगता है। खासकर बच्चों को बचाना।  

मेरे सहकर्मी और मैंने, हाल ही में (जून 2022) दस लड़कों को बचाया, जिन्हें एक कारखाने में काम करने के लिए आंध्र प्रदेश ले जाया जा रहा था। लेकिन चुनौतियाँ भी थीं, जैसे जिले में लड़कों के लिए कोई आश्रय गृह नहीं होना। हमें उन्हें पास के जिलों में ले जाना पड़ता था, जिससे जटिलताएँ पैदा हुईं।

लेकिन जब वे आपको गले लगाते हैं, तो इससे मुझे सबसे ज्यादा संतुष्टि और खुशी का अनुभव होता है। बच्चों को उनके माता-पिता से मिलाना अद्भुत लगता है।

विलेज स्क्वेयर: एक मानवाधिकार समर्थक के रूप में, ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने की कुछ ख़ासियतें क्या हैं?

सृष्टि: ग्रामीण क्षेत्र धीरे-धीरे आधुनिक हो रहे हैं। इससे मेरा क्या मतलब है?

शहरी क्षेत्रों में लोग आमतौर पर इस बात के प्रति उदासीन रहते हैं कि उनके पड़ोसी क्या कर रहे हैं। उन्हें पता लग भी जाता है कि कुछ गलत है, तब भी लोग हस्तक्षेप करने की जहमत नहीं उठाते। मेरे अनुभव में, यह रवैया ग्रामीण इलाकों में भी घर करने लगा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में मानव तस्करी और बाल अधिकारों के दुरुपयोग को रोकने में समुदाय, विशेषकर महिलाओं की भूमिका अभिन्न है। इसलिए मैं ग्राम सभाओं में भाग लेते समय महिलाओं की भूमिका पर जोर देती हूँ। वे समुदाय में दूसरों को इस बात की परवाह करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं कि उनके आसपास क्या हो रहा है। मैं समझाती हूँ कि यदि कोई अजनबी उनके गाँव में आता है और महिलाओं को शहरों में नौकरी की पेशकश करता है, तो यह उनकी जिम्मेदारी है कि वे उस व्यक्ति के बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करें।

विलेज स्क्वेयर: क्या ग्राम सभाएँ मानवाधिकारों के हनन से निपटने में मदद कर सकती हैं?

सृष्टि: यह एक महत्वपूर्ण संस्था है – एक मजबूत संस्था, जो आमतौर पर अपनी शक्ति से अनजान होती है। मानवाधिकारों के सभी मुद्दों के लिए, मैं समुदायों को उनकी ग्राम सभाओं की क्षमता का एहसास कराने का प्रयास करती हूँ। यदि कोई मुखिया या पंचायत सचिव कोई पत्र जारी करता है, तो जिले या राज्य के उच्च अधिकारियों द्वारा इसकी सुनवाई होनी चाहिए।

मानव तस्करी और बाल अधिकारों के मुद्दों से निपटने के लिए ग्राम सभा एक महत्वपूर्ण संस्था हो सकती है (छायाकार – सृष्टि शंकर)

समुदाय की अपनी ताकत के बारे में जागरूकता फैलाने से जबरदस्त नतीजे मिले हैं। गाँव के कई लोग मुझे फ़ोन करके बताते हैं कि उनके गाँव में कोई अजनबी आया है। वे मुझे बताते हैं कि किसी की बेटी फ़लां-फ़लां जगह जा रही है, क्या आप पता लगा सकते हैं कि यह वैध है या नहीं। जब ऐसा होता है तो मुझे बहुत अच्छा लगता है, क्योंकि तब मैं समय पर सत्यापन के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन को शामिल कर सकती हूँ।

ग्राम सभाओं ने निगरानी समितियां बनाना शुरू कर दिया है, जो महिलाओं को काफी शक्तियां और जिम्मेदारियां प्रदान करती हैं। मेरा सच में मानना है कि स्थानीय समुदायों की भागीदारी संस्थाओं को सार्थक तरीके से जवाबदेह बना सकती है।

विलेज स्क्वेयर: आपके काम में आने वाली कुछ प्रमुख चुनौतियाँ क्या हैं?

सृष्टि: गरीबी। बहुत सारे मानवाधिकार के मुद्दे गरीबी के कारण उत्पन्न होते हैं। इसके कोई आसान समाधान नहीं हैं।

मानव तस्करी के मामले में फैसले लेने में माता-पिता और रिश्तेदारों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

अक्सर जब माता-पिता हस्तक्षेप करने में हिचकिचाते हैं, तो कार्रवाई शुरू करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसा आमतौर पर इसलिए होता है, क्योंकि तस्करी की प्रक्रिया में बिचौलिए माता-पिता को धमकाते हैं। इस डर के कारण, वे सहयोग करने में रुचि नहीं लेते। ग्राम सभा को शामिल करके भी इनमें से कुछ डर को कम किया जा सकता है।

मैंने अधिकारियों के साथ जितना ज्यादा काम किया, मुझे यह भी एहसास होता गया कि वे सहानुभूतिपूर्ण या भावनात्मक नहीं हैं। वे स्थितियों को बहुत व्यावहारिक रूप से देखते हैं। उदाहरण के लिए, उनके निर्धारित 9-5 बजे के काम के समय के बाद उनसे संपर्क करना मुश्किल है। संस्थागत सहयोग वांछित स्तर की नहीं है।

वे लोगों से जुड़ाव महसूस नहीं करते। वे अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में पर्याप्त रूप से जागरूक नहीं हैं और मुद्दों पर सक्रिय रूप से संज्ञान नहीं लेते हैं।

विलेज स्क्वेयर: इससे आपका क्या मतलब है?

सृष्टि: कुछ महीने पहले एक महिला के बारे में सूचना मिलने पर, मैं अपने सहकर्मी के साथ छापेमारी के लिए गई थी। उसने दो लड़कियों को अपने यहां बंधक बना रखा था। पहले मैं सिर्फ निरीक्षण करने के लिए उस क्षेत्र में अकेले गई। फिर शाम को पुलिस की मदद से (जो थोड़ी देरी से आई) हमने दोनों बच्चों को बचा लिया।

कानून हमें बच्चों को पुलिस स्टेशन ले जाने की इजाजत नहीं देता। हमने जिला बाल संरक्षण इकाई और बाल कल्याण समिति से संपर्क करने की कोशिश की और बताया कि हमारे पास कोई वाहन नहीं है और बचाए गए बच्चों के लिए आश्रय का अनुरोध किया। उन्होंने कुछ नहीं किया। मैं और मेरे सहकर्मी उनकी उदासीन प्रतिक्रिया से बेहद निराश और नाराज़ महसूस कर रहे थे।

मानव तस्करी की घटनाओं की पहचान और रिपोर्ट करने में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं (छायाकार – सृष्टि शंकर)

हालांकि सौभाग्य से, इस मामले में जिला आयुक्त (डीसी) और उप विकास आयुक्त (डीडीसी) सक्रिय थे और हमारी सहायता के लिए आगे आए। वे अक्सर मामलों पर आगे की कार्रवाई करते हैं और उन्हें याद रखते हैं। मुझे यह बहुत अच्छा लगता है कि वे समय-समय पर मामलों के बारे में पूछताछ करते हैं।

हाल ही में रांची के अशोक नगर में एक व्यक्ति ने अपनी बेटी को 20,000 रुपये में बेच दिया। डीडीसी साहब ने इस मामले की जाँच करने के लिए व्यक्तिगत रूप से मुझसे संपर्क किया और इस मामले में क्या हुआ, इसकी जानकारी ली। ऐसी घटनाओं से मुझे लगता है कि उन्हें चिंता है।

शीर्ष पर फोटो में सृष्टि शंकर को उन समुदायों की महिलाओं और बच्चों के साथ देखा जा सकता है, जिनके साथ वह काम करती हैं।