ग्रामीण रंगमंच ने टीके के लिए हिचकिचाहट की दूर

टीके को लेकर झिझक की भ्रांतियों को खत्म करने के बनाए मंच से, सटीक सन्देश की ताकत को साबित करते हुए, आदिवासी नृत्य और रंगमंच प्रस्तुतियों ने राजस्थान के उन लोगों को समझाने में सफलता पाई, जिन्होंने टीके नहीं लगवाए थे।

कोटरा के पहाड़ी इलाकों में स्थित गांव मांडवा में, यह सितंबर की एक चमकदार दोपहर है। रंग-बिरंगे परिधानों में आस-पास के गांव से, लोक रंगमंच कलाकारों की टोली आती है।

लाउडस्पीकर लगा एक वाहन गांव में लोकप्रिय लोक गीत बजाता घूम रहा है, जिसमें बैठा एक व्यक्ति अपने गाँव में हो रहे एक “अद्भुत कार्यक्रम” के बारे में बता रहा है, जिसे उन्हें बिलकुल नहीं छोड़ना चाहिए। अलग अलग बस्तियों और मुख्य बाजारों में घूमने के एक घंटे के बाद, भीड़ जमा होने लगती है।

जिज्ञासु पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के समूह स्थानीय स्कूल में जमीन पर जगह खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। दर्शकों में गांव के प्रभावशाली लोग भी शामिल हैं, जिनमें सरपंच, स्कूल प्रिंसिपल, सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी और दूसरे अग्रणी विकास कार्यकर्ता शामिल हैं।

शो शुरू होने से पहले लोगों को इकट्ठा होने और सुनने के लिए एक आखिरी कोशिश की जाती है।

एक स्पीकर से आवाज आती है – “खेल निराला भैया, खेल निराला – आओ आओ जी देखें खेल”

जैसे ही शो शुरू होता है, मुख्य कलाकार अपना नाटक शुरू करते हैं, जबकि पीछे संगीतकार गाते हैं। एक जोशीली आवाज में, मुख्य कलाकार पिछले एक साल की चुनौतियों के बारे में बात करता है – वायरस की दो लहरों और वायरस से एक साथ निपटने की जरूरत के बारे में।

समाधान COVID-19 टीका लगवाना है, यह दर्शकों को पोस्टर, फोन कॉल और सरकारी संदेशों के कारण जाना पहचाना लगता है। लेकिन अपने पारंपरिक नुक्कड़ नाटक और आदिवासी नृत्य गवरी से इसके बारे में जानने का प्रभाव बिल्कुल अलग पड़ता है।

दक्षिणी राजस्थान के गांवों में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए टीके के प्रति हिचकिचाहट एक बड़ा मुद्दा बनकर उभरा (छायाकार - अनु मिश्रा)
दक्षिणी राजस्थान के गांवों में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए टीके के प्रति हिचकिचाहट एक बड़ा मुद्दा बनकर उभरा (छायाकार – अनु मिश्रा)

मेरे जैसे अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए, झिझकने वाले स्थानीय लोगों को उनका पहला टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने की यह हमारी आखिरी कोशिश भी है।

टीके की झिझक से निपटने के लिए नाटकीय सक्रियता

जब हम दक्षिणी राजस्थान के सुदूर गांवों में टीके के प्रति झिझक से जूझ रहे थे, समुदाय के कई डर सामने आते रहे।

मांडवा के एक स्कूल प्रिंसिपल, बंशी लाल का कहना था कि जब उन्होंने टीकाकरण अभियान शुरू किया, तो वे तीन दिनों तक शिविरों में बैठे रहे, लेकिन एक भी व्यक्ति नहीं आया।

लाल कहते हैं – “मैंने कारणों को समझने के लिए परिवारों से बात करने की कोशिश की, लेकिन उल्टा उन्होंने मेरे ही इरादों पर सवाल खड़ा कर दिया। कुछ ने कहा कि यह उन्हें नपुंसक बना देगा और कई लोगों ने सोचा कि हम यहां टीकाकरण के जरिए उनकी हत्या करने आए हैं!”

(यह भी पढ़ें: झारखंड में महिला स्वयंसेवकों ने टीके के डर को दूर किया)

सूचना संबंधी गलत फ़हमियों को दूर करने और समुदाय के टीकाकरण के उद्देश्य से, जिस स्थानीय विकास संगठन के साथ मैं काम करता हूं, ‘सेवा मंदिर’ ने अनिच्छुक लोगों तक पहुंच के लिए, लोक रंगमंच के माध्यम से एक संचार रणनीति तैयार की।

देखो, प्रशिक्षित करो, कार्रवाई करो की रणनीति

जुलाई 2021 में, हमने एक बहुआयामी संचार रणनीति वाला ‘हम सजग’ अभियान शुरू किया। इसमें तीन प्रमुख पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया था – निगरानी (घड़ी) समितियों का निर्माण, तकनीकी उपकरणों पर अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण और टीके की झिझक मिटाने के लिए जरूरत के अनुसार स्थानीय लोक मीडिया को अपनाना, जिसमें गवरी और नुक्कड़ नाटक भी शामिल थे। 

कलाकारों ने अपने नुक्कड़ नाटक में स्थानीय मेवाड़ी और वागड़ी भाषाओं का इस्तेमाल किया (छायाकार - अनु मिश्रा)
कलाकारों ने अपने नुक्कड़ नाटक में स्थानीय मेवाड़ी और वागड़ी भाषाओं का इस्तेमाल किया (छायाकार – अनु मिश्रा)

समुदाय के नेताओं, सेवा मंदिर के कार्यकर्ताओं और अन्य अग्रणी कार्यकर्ताओं से बनी, निगरानी समिति ने अभियान का आधार तैयार किया। उन्होंने उन मौजूदा मिथकों और सूचना विषमता की चुनौतियों को समझने के लिए गांवों की आंख और कान के रूप में काम किया, जिनसे निपटने की जरूरत थी।

अपने शोध के आधार पर, गानों, नृत्य और रंगमंच के इस्तेमाल से नुक्कड़ नाटक की स्क्रिप्ट तैयार की गई थी। आसपास के गांव से आए कलाकारों ने स्थानीय मेवाड़ी और वागड़ी भाषाओं में अपना नाटक प्रस्तुत किया।

कहानी में एक प्रवासी मजदूर की वापसी और उसके बीमारी से संपर्क को दिखाया गया है। मार्च 2020 में अचानक घोषित किए गए लॉकडाउन के बाद, उसके गांव लौटने पर घर के माहौल में काफी बदलाव आ गया।

गांव की मौजूदा सामाजिक और धार्मिक व्यवस्थाओं को प्रभावित करने वाले ‘भोपा’ (पारम्परिक हकीम), डॉक्टर और ‘कोविड माता’ जैसे चरित्रों को भी दर्शाया गया। हास्य अभिनय को जोड़ने वाला मुख्य तत्व था।

गवरी नृत्य की भावना को शामिल करने के लिए भी महत्वपूर्ण प्रयास किए गए, जो भील जनजातियों में लोकप्रिय एक जीवंत रिवाज़ों पर आधारित नृत्य है, जिसमें महिला पात्रों के रूप में पुरुष तैयार होते हैं और देवी पार्वती के प्रति अपनी आस्था व्यक्त करने के लिए, गांव-गांव घूमते हैं। इस नाटक में दर्शकों की भागीदारी भी होती थी, जिसमें भीड़ में से लोग नाटक के बीच में सवाल पूछ सकते थे।

नाटक में दर्शकों को भाग लेने और सवाल पूछने की अनुमति थी (छायाकार - अनु मिश्रा)
नाटक में दर्शकों को भाग लेने और सवाल पूछने की अनुमति थी (छायाकार – अनु मिश्रा)

एक नाटक के दौरान दर्शकों में से किसी ने पूछा – “यदि मैं टीका लगवाने के बाद अपने बच्चे को दूध पिलाती हूँ, तो क्या वायरस दूध के माध्यम से बच्चे में चला जाएगा?” साफ़ समझ बनाने का एक शानदार अवसर साबित हुआ।

लेकिन अभियान की शुरुआत में कुछ लोग यकीन नहीं कर रहे थे।

कलाकारों में से एक, शिव सिंह कहते हैं – “जब हम टीकाकरण की बात कर रहे थे और एक व्यक्ति अपनी बहू और अन्य महिलाओं के साथ बीच में ही चला गया, तो मुझे निराशा हुई। लोग वास्तव में डरे हुए थे कि शो के बाद हम उन्हें जबरदस्ती टीका लगा सकते हैं। हमें इस गलत धारणा पर और काम करने की जरूरत थी।”

(यह भी पढ़ें: भागीदारीपूर्ण रंगमंच अग्रणी कार्यकर्ताओं को ऊब से निपटने में मदद करता है)

टीके की झिझक से निपटने के लिए जरूरत अनुसार कथा वाचन

जब हम एक महीने तक अलग-अलग स्थानों पर नाटक प्रस्तुति कर रहे थे, विभिन्न स्थानों पर खास मुद्दों को रखना संभव बनाने के लिए, अग्रणी टीमों ने हमें अपने संदेश को बेहतर बनाने में मदद की।

झाड़ोल की एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, रेखा देवी ने विलेज स्क्वेयर को बताया – “सभी ग्राम प्रधानों ने टीका लगवा लिया है, लेकिन वे घर की महिलाओं को टीका नहीं लगाने दे रहे हैं। मैं शिविरों से पहले उनसे बार-बार मिल रही हूँ।”

हमदर्दी पैदा करना और ऊपर से नीचे तक संचार महत्वपूर्ण था।

नाटक, नृत्य और संगीत, संचार और जागरूकता के लिए सफल उपकरण साबित हुए (छायाकार - अनु मिश्रा)
नाटक, नृत्य और संगीत, संचार और जागरूकता के लिए सफल उपकरण साबित हुए (छायाकार – अनु मिश्रा)

एक स्वास्थ्य-कार्यकर्ता ने स्वीकार किया – “हालांकि मुझे टीके के महत्व पर जोर देने के लिए कहा गया था, लेकिन मैं खुद टीका लगवाने से डर रही थी। मैं समझ सकती हूँ कि मेरे क्षेत्र की महिलाएं इतनी डरी हुई क्यों हैं।”

टीके की झिझक तोड़ना – एक समय में एक काम

कभी-कभी इस नाटकीय संदेश का प्रभाव तत्काल होता है।

सारदा में, जहां पास के एक टीकाकरण शिविर में बहुत कम लोग आए थे, एक प्रस्तुति का तत्काल प्रभाव पड़ा।

टीम के एक सदस्य, सुरेश मीणा कहते हैं – “पूरी तरह से खामोश प्रस्तुति के बाद, दर्शकों के कई लोग उठे और उन्होंने टीका लगवाया। यह बेहतरीन था।”

जहां अगले महीनों में टीकाकरण संख्या में काफी वृद्धि हुई है, आदिवासी रंगमंच जैसी सदियों पुरानी संचार परम्पराओं का टिकाऊपन और असर देखना दिलचस्प रहा है।

जहां संवाद का मुद्दा कठिन हो, वहां सांस्कृतिक संदर्भ में गहराई से बसी आपसी संदेश प्रणाली, एक सार्थक संवाद-स्थल बनाने में मदद के लिए, शक्तिशाली उपकरण है।

अनु मिश्रा सेवा मंदिर में संचार और प्रशिक्षण समन्वयक हैं। अनुभव जोशी ‘यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग, यूके’ में ‘क्लाइमेट चेंज एंड डेवलपमेंट’ की पढ़ाई कर रहे स्नातकोत्तर छात्र हैं।